Advertisement
photoDetails1hindi

इन 5 बड़े बैंकों ने द‍िया 8% से भी ज्‍यादा ब्‍याज, पैसा जमा कराने के ल‍िए लगी लाइनें!

प‍िछले साल आरबीआई (RBI) की तरफ से रेपो रेट में इजाफा क‍िये जाने के बाद एफडी पर म‍िलने वाली ब्‍याज दर हाई लेवल पर चल रही हैं. ऐसे में अगर आप भी बैंक एफडी करने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी.

1/7

कुछ बैंकों की तरफ से सीन‍ियर स‍िटीजन को एफडी (FD) पर 8% से ज्‍यादा ब्याज दर की पेशकश की जा रही है. आज हम आपको ऐसे पांच बैंकों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जहां पर तीन साल में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर सीन‍ियर स‍िटीजन को हायर इंटरेस्‍ट की पेशकश की जा रही है. लेक‍िन यहां ध्‍यान रखने वाली बात यह है क‍ि ब्‍याज की नीचे दी गई सभी दरें 2 करोड़ रुपये से कम की जमा राशि पर लागू होंगी.

2/7

डीसीबी बैंक (DCB Bank) 25 महीने से ज्‍यादा और 37 महीने से कम की अवध‍ि के बीच मैच्‍योर होने वाली सीन‍ियर स‍िटीजन एफडी पर 8.35% का ब्याज दे रहा है. हालांक‍ि 37 महीने की एफडी पर बैंक की तरफ से 8.5% की ब्याज दर की पेशकश की जा रही है. यह मौजूदा समय में FD पर म‍िल रही उच्चतम ब्याज दर में से एक है.

3/7

इंडसइंड बैंक 33 महीने यानी 2 साल 9 महीने और 39 महीने यानी 3 साल और 3 महीने के बीच मैच्‍योर होने वाली सीन‍ियर स‍िटीजन की एफडी पर 8% ब्याज की पेशकश कर रहा है. बैंक की तरफ से 19 महीने यानी एक साल 7 महीने और 24 महीने (2 साल) के बीच मैच्योर होने वाली एफडी के लिए 8.25% ब्याज दे रहा है.

4/7

यस बैंक 36 महीने से लेकर पांच साल तक के बीच मैच्‍योर होने वाली सीन‍ियर स‍िटीजन एफडी पर 8% का ब्याज दे रहा है. हालांक‍ि, 18 से 24 महीने से कम की अवधि पर सीन‍ियर स‍िटीजन को बैंक की तरफ से 8.25% ब्याज की पेशकश की जा रही है.

5/7

बंधन बैंक 3 साल से लेकर 5 साल से कम अवधि के लिए सीन‍ियर स‍िटीजन की एफडी पर 7.75% का ब्याज दे रहा है. सीन‍ियर स‍िटीजन के लिए बंधन बैंक की तरफ से 500 दिनों (1 वर्ष, 4 महीने, 12 दिन) के लिए दी जाने वाली उच्चतम ब्याज दर 8.35% है.

6/7

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) 751 से 1095 दिन (3 साल) के बीच मैच्‍योर होने वाली सीन‍ियर स‍िटीजन की एफडी पर 7.75% की ब्याज दर दे रहा है. आप भी इन बैंकों में एफडी करके उच्‍च ब्‍याज दर का फायदा उठा सकते हैं.

7/7

एफडी में न‍िवेश पर सीन‍ियर स‍िटीजन को यह ध्यान रखना चाहिए कि यदि किसी बैंक में सभी एफडी से म‍िलने वाला ब्‍याज 50,000 रुपये से ज्‍यादा है तो बैंक टीडीएस काट लेगा. टीडीएस की दर 10% है, लेक‍िन यद‍ि सीन‍ियर स‍िटीजन क‍िसी कारणवश अपना PAN प्रस्तुत नहीं कर पाता तो यह दोगुना होकर 20% हो जाता है. काटे गए टीडीएस को आप आईटीआर (ITR) फाइल करते समय वापस मंगाने का दावा कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़