Advertisement
trendingPhotos2449997
photoDetails1hindi

अनिल कपूर की वो शानदार फिल्म.. जिसने 23 साल पहले लोगों को हिला कर रख दिया था; आज भी जेहन में ताजा हैं यादें; आपने देखी ये मूवी?

Anil Kapoor Evergreen Film: अनिल कपूर ने अपने 40 साल के करियर में कई शानदार फिल्मों में काम किया है. लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उनको काफी मेहनत और संघर्ष का सामना करना पड़ा. ये रास्ता उनके लिए आसान नहीं था. आज वो बॉलीवुड से लेकर अपने फैंस के बीच अपनी दमदार पहचान बना चुके हैं. वैसे तो उन्होंने अपने करियर में कई हिट फिल्मों में काम किया है. लेकिन आज हम आपको उनकी एक ऐसी फिल्म के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम कल्ट क्लासिक फिल्मों में शामिल है. लेकिन इस फिल्म की यादें आज भी जेहन में ताजा है. क्या आपने देखी है अनिल कपूर की फिल्म?

ये है अनिल कपूर की शानदार फिल्म

1/5
ये है अनिल कपूर की शानदार फिल्म

अनिल कपूर ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत 1979 में उमेश मेहरा की फिल्म 'हमारे तुम्हारे' से को-स्टार के तौर पर की थी. इसके बाद उन्होंने 'हम पांच' (1980) और 'शक्ति' (1982) जैसी फिल्मों में कुछ छोटी भूमिकाएं निभाईं. जिसके बाद 1983 में उन्हें 'वो सात दिन' फिल्म में लीड एक्टर के तौर पर अपनी शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने अपने करियर में कई फिल्मों में काम किया, जिसमें वो लीड एक्टर और को-एक्टर के तौर पर नजर आए. उन्होंने अपने इतने लंबे करियर में 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया, जिनमें से कुछ यादगार फिल्में रहीं. 

23 साल पहले रिलीज हुई थी ये शानदार फिल्म

2/5
23 साल पहले रिलीज हुई थी ये शानदार फिल्म

अनिल कपूर की कई सदाबहार और यादगार फिल्मों में आज हम जिस फिल्म के बारे में बात करने जा रहे हैं वो साल 2001 में रिलीज हुई 'नायक' की बात कर रहे हैं. एस शंकर के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में अनिल कपूर के साथ रानी मुखर्जी, अमरीश पुरी, परेश रावल और जॉनी लीवर जैसे कई और कलाकार नजर आए थे, जिन्होंने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का खास दिल जीता था. इस फिल्म के गाने भी काफी पसंद किए गए थे, जिनको ए आर रहमान ने कंपोज किया था. फिल्म की कहानी करप्शन और नेताओं की सोच पर आधारित है.

फिल्म की कहानी ने हिला कर रख दिया था लोगों को

3/5
फिल्म की कहानी ने हिला कर रख दिया था लोगों को

23 साल पहले रिलीज हुई इस फिल्म में अनिल कपूर ने एक टीवी जर्नलिस्ट शिवाजी राव का किरदार निभाया था, जबकि अमरीश पुरी ने मुख्यमंत्री का रोल. एक दिन शिवाजी को मुख्यमंत्री का इंटरव्यू लेने का मौका मिलता है, लेकिन इंटरव्यू के दौरान तीखे सवालों पर बहस छिड़ जाती है. बात इतनी बढ़ जाती है कि अमरीश पुरी उन्हें एक दिन का मुख्यमंत्री बनकर सत्ता संभालने का चैलेंज दे देते हैं. शिवाजी उस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए भ्रष्टाचार को खत्म करने की कोशिश करते हैं. फिल्म की स्टोरी इतनी दमदार थी कि लोगों को अंदर तक हिला कर रख दिया था.

बन गई उस समय की कल्ट क्लासिक फिल्म

4/5
बन गई उस समय की कल्ट क्लासिक फिल्म

अनिल कपूर और रानी मुखर्जी की ये फिल्म 2001 में रिलीज हुई थी. हालांकि, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई, लेकिन आगे चलकर ये एक कल्ट क्लासिक फिल्म बनी, जिसको आज भी देखना पसंद किया जाता है. विकिपीडिया के मुताबिक, इस फिल्म का बजट 21 करोड़ था, जिसने बॉक्स ऑफिस पर 20 करोड़ के आस-पास ही कमाई की थी. हालांकि, फिल्म की कहानी ने दर्शकों का काफी ध्यान खींचा था. साथ ही फिल्म में पहली बार अनिल कपूर और रानी मुखर्जी की केमिस्ट्री ने दर्शकों का दिल जीत लिया था. 

अनिल कपूर नहीं थे फिल्म के लिए पहली पंसद

5/5
अनिल कपूर नहीं थे फिल्म के लिए पहली पंसद

इस फिल्म के डायलॉग और सीन इतने शानदार थे कि आज भी लोग इन्हें दोहराते हैं. इतना ही नहीं, आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म के लिए अनिल कपूर से पहले डायरेक्टर आमिर खान या शाहरुख खान को कास्ट करना चाहते थे, लेकिन अनिल कपूर ने खुद इस फिल्म में काम मांगा था और उनके दमदार अभिनय ने दर्शकों का दिल जीत लिया था. अगर आपने इस फिल्म को नहीं देखा या आप इसे देखना चाहते हैं तो इसको ओटीटी प्लेटफॉर्म प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं. अगर आपके पास सब्सक्रिप्शन नहीं है तो इसको यूट्यूब पर फ्रीम में देख सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़