Advertisement
trendingPhotos2106679
photoDetails1hindi

Abu Dhabi: अबू धाबी ही नहीं विश्व के इन हिस्सों में पहले से फेमस हैं ये हिंदू मंदिर, मन मोह लेगी इनकी खूबसूरती

Hindu Temple Outside India: सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी कई ऐसे हिंदू मंदिर हैं, जहां लाखों की संख्या में सैलानी दर्शन के लिए पहुंचते हैं. आइए जानें ऐसे ही हिंदू मंदिरों के बारे में. 

 

अबू धाबी मंदिर

1/6
अबू धाबी मंदिर

अबू धाबी में बने हिंदू मंदिर इन दिनों खूब चर्चा में है. बता दें कि 14 फरवरी को इस हिंदू मंदिर का उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा. अयोध्या में बने राम मंदिर के बाद मुस्लिम देश में हिंदू मंदिर का उद्धाटन को लेकर लोग काफी बेताब है. बता दें कि विदेश में बना ये कोई पहला हिंदू मंदिर नहीं है, जिसे लेकर खूब चर्चा है. बल्कि विश्व में कई ऐसे मंदिर हैं, जहां रोजाना लाखों की संख्या में सैलानी दर्शन को पहुंचते हैं. जानें ऐसे ही कुछ मंदिरों के बारे में. 

मुन्नेस्वरम मंदिर, श्री लंका

2/6
मुन्नेस्वरम मंदिर, श्री लंका

बता दें कि श्रीलंका में मुन्नेस्वर नाम का एक गांव है, जिसमें मुन्नेस्वरम मंदिर खूब चर्चित है. बताया जाता है कि ये मंदिर काफी बड़ा है. इसमें आपको 5 और मंदिर देखने को मिल जाएंगे. यहां मां काली और भगवान शिव की मूर्ति है. मंदिर को लेकर मान्यता है कि रावण का वध कर भगवान राम यहां भगवान शिव की पूजा को आए थे. इसी कारण इसे बहुत खास माना जाता है. 

अंकोरवाट मंदिर, कंबोडिया

3/6
अंकोरवाट मंदिर, कंबोडिया

कंबोडिया में स्थित अंकोरवाट मंदिर भगवान विष्णु का प्रसिद्ध मंदिर है. यहां भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. ये मंदिर हिंदू मंदिरों में ये दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर माना जाता है. बता दें कि मंदिर की स्थापना कम्बुज के राजा 12 वीं सदी में सूर्यवर्मा द्वारा की गई थी. साथ ही, मंदिर के चारों ओर गहरी खाई है. इस मंदिर में हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. इस मंदिर को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में गिना जाता है.  

मुरूगन मंदिर, ऑस्ट्रेलिया

4/6
मुरूगन मंदिर, ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी सिडनी में मौजूद मुरूगन मंदिर भी जगप्रसिद्ध है. इस मंदिर को पहाड़ों के देवता भगवान मुरूगन पर बनाया गया है. इस मंदिर के दर्शन करने के लिए आपको न्यू साउथ वेल्क के पहाड़ों पर जाना है. ये मंदिर  हिंदुओं के बीच बहुत लोकप्रिय है. 

पशुपति मंदिर, नेपाल

5/6
पशुपति मंदिर, नेपाल

नेपाल की राजधानी काठमांडू में स्थित पशुपति भी खूब फेमस है. इस मंदिर को दुनिया के सबसे प्राचीन मंदिरों में गिना जाता है. इस मंदिर में पशुपति के रूप में भगवान शिव की पूजा की जाती है. मंदिर के दर्शन करने और भगवान का आशीर्वाद पाने के लिए हर साल यहां हजारों की संख्या में लोग पहुंचते हैं.   

प्रम्बानन मंदिर, इंडोनेशिया

6/6
प्रम्बानन मंदिर, इंडोनेशिया

इंडोनेशिया में वैसे तो कई हिंदू मंदिर जह फेमस हैं, लेकिन वहां के सबसे लोकप्रिय मंदिर हैं, प्रम्बानन मंदिर. बता दें कि इस मंदिर का निर्माण 9 वीं शताब्दी में हुआ था.  बता दें कि ये मंदिर न सिर्फ इंडोनेशिया, बल्कि दक्षिण एशिया का भी बहुत बड़ा मंदिर है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़