Advertisement
trendingPhotos2110838
photoDetails1hindi

Abu Dhabi Hindu Temple: पीएम मोदी ने किया मुस्लिम देश में हिंदू मंदिर का उद्घाटन, देखें मंदिर की Unseen Photos

Pm Modi Inaugurated Abu Dhabi Mandir: लंबे समय के इंतजार के बाद आज आखिरकार वो दिन आ ही गया, जब एक मुस्लिम देश में BAPS का पहला हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया गया. 14 फरवरी यानी आज शाम पीएम मोदी ने समारोह में पहुंच कर मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की और आरती की. 

 

1/6

अबू धाबी मंदिर परिसर में प्रवेश के बाद पीएम मोदी ने बीएपीएस संस्था के छठे और वर्तमान आधायत्मिक गुरू परम पूजीय महंत स्वामी महाराज जी का आशीर्वाद लिया. इससे पहले वे महंत स्वामी महाराज से मिले. 

2/6

राम मंदिर के बाद मुस्लिम देश में ऐतिहासिक प्राण-प्रतिष्ठा कर पर्यटकों के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए गए हैं. मंदिर में पहुंच कर BAPS के संतों ने पीएम मोदी का माला पहना कर स्वागत किया. 

मंदिर में बहता है गंगा-यमुना का पानी

3/6
मंदिर में बहता है गंगा-यमुना का पानी

अबूधाबी का यह मंदिर पश्चिम एशिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है जिसमें एक साथ 10,000 लोग पूजा-पाठ कर सकेंगे. साथ ही इस मंदिर की एक विशेष बात यह‍ भी है कि मंदिर के दोनों ओर गंगा और यमुना का पवित्र जल बह रहा है. इसके लिए बड़े-बड़े कंटेनर में गंगा और यमुना के जल को भारत से ले जाया गया है. जिस ओर गंगा का जल बहता है वहां पर एक घाट के आकार का एम्फीथिएटर बनाया गया है.

उद्घाटन के बाद किया मंदिर का दौरा

4/6
उद्घाटन के बाद किया मंदिर का दौरा

बता दें कि यूएई में बना पहला हिंदू मंदिर अब आम जनता और पर्यटकों के लिए भी खुल गया है. आज पीएम मोदी ने मंदिर का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने पूरे मंदिर का दौरा किया और मंदिर में की गई नक्काशी और कारिगरी को बड़ी ध्यान से देखा. मंदिर की दीवारों पर भगवान शिव और मां पार्वती की मूरत को बहुत ही सुंदर ढंग से उकेरा गया है.  

संतों ने किया पीएम का स्वागत

5/6
संतों ने किया पीएम का स्वागत

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अबू धाबी में बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था मंदिर में संतों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पूजा अर्चना की. मंदिर में पहुंचने पर पीएम मोदी का माला पहना कर स्वागत किया गया. 

भगवान स्वामीनारायण की होगी पूजा

6/6
भगवान स्वामीनारायण की होगी पूजा

BAPS मंदिर संयुक्त अरब अमीरात में पहला हिंदू मंदिर है. बताया जा रहा है कि ये अबू धबी का ये मंदिर भगवान स्‍वामीनारायण को समर्पित है. इसके अलावा, यहां सीता-राम, लक्ष्मण जी, हनुमान जी, शिव-पार्वती का विग्रह, राधा-कृष्ण, श्री गणेश, जगन्नाथ स्वामी और भगवान अयप्पा की पूजा की जाएगी. ​

ट्रेन्डिंग फोटोज़