Advertisement
trendingPhotos2317367
photoDetails1hindi

ये हैं 6 सबसे खूबसूरत दुनियां के अजूबे, वास्तुकला है शानदार

 

विश्व की 6 सबसे सुंदर वास्तुकला चमत्कार ये अद्वितीय संरचनाएं न केवल वास्तुकला का अद्भुत उदाहरण हैं, बल्कि  ये सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर भी हैं.

 

एफिल टॉवर

1/6
एफिल टॉवर

 

पेरिस का ये टॉवर 1889 में बना था और आज भी ये दुनिया भर के टूरिस्टों को अट्रैक्ट करता है. इसके डिज़ाइन और रात में होने वाली रोशनी की जगमगाहट इसे विशेष बनाती है.

 

ताजमहल

2/6
ताजमहल

 

 

ये सफेद संगमरमर से बना प्रेम का प्रतीक आगरा में है. मुगल सम्राट शाहजहां ने इसे अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था. इसकी सुंदरता, नक्काशी और वास्तुकला का बेजोड़ संगम इसे सबसे अलग बनाता है

 

पार्थेनन

3/6
पार्थेनन

 

एथेंस में स्थित ये प्राचीन मंदिर देवी एथेना को समर्पित है. इसकी डोरिक शैली की वास्तुकला और ऐतिहासिक महत्व इसे  अलग बनाते हैं. इसका निर्माण 447-432 ईसा पूर्व में हुआ था.

 

सिडनी ओपेरा हाउस

4/6
सिडनी ओपेरा हाउस

 

सिडनी हार्बर के किनारे स्थित ये अनोखा संरचना आधुनिक वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण है. इसकी छतों की डिजाइन को नावों के पाल से प्रेरित माना जाता है. इसका उद्घाटन 1973 में हुआ था.

 

पीसा की झुकी मीनार

5/6
पीसा की झुकी मीनार

 

 ये प्रसिद्ध मीनार अपने झुकाव के कारण मशहूर है. इसकी रोमनस्क शैली और इसकी अनूठी बनावट इसे वास्तुकला के चमत्कारों में शामिल करती है. इसका निर्माण 1173 में शुरू हुआ था.

 

माचू पिच्चू

6/6
माचू पिच्चू

 

 एंडीज पर्वत में स्थित ये इन्का सभ्यता का धरोहर है. इसके प्राकृतिक सौंदर्य और अनोखे वास्तुकला के कारण इसे लॉस्ट सिटी ऑफ द इन्काज़ कहा जाता है. इसका निर्माण 15वीं सदी में हुआ था.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़