Xi Jinping: बगावत से डरे जिनपिंग, अब इन लोगों पर गिरी गाज
Advertisement

Xi Jinping: बगावत से डरे जिनपिंग, अब इन लोगों पर गिरी गाज

China News: सीपीसी और पीएलए के कुछ मौजूदा अधिकारियों में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को वफादारी की उम्मीद कम नजर आ रहा है. परमाणु हथियारों की जिम्मेदारी संभालने वाले वैंग होबिन और डिप्टी को बाहर का रास्ता दिखा दिया है.

Xi Jinping: बगावत से डरे जिनपिंग, अब इन लोगों पर गिरी गाज

China PLA News:  अगर कहा जाए कि चीन में उथल पुथल का दौर चल रहा है तो गलत ना होगा. चीन के विदेश मंत्री किन गैंग के लापता होने के बाद हाल ही में शी जिनपिंग सरकार ने बड़ा फैसला किया. वांग यी को विदेश मंत्री की कमान दी तो दूसरी तरफ सरकारी वेबसाइट से किन गैंग के नाम को भी हटा दिया है. इन सबके बीच दो और अहम बदलाव किए हैं. परमाणु हथियारों को देखने वाले दो महत्वपूर्ण  लोगों की छुट्टी कर दी है. पीएलए के रॉकेट फोर्स यूनिट के मुखिया जनरल ली युचाओ और उनके नायब पिछले 2 महीने से लापता हैं. पूर्व डिप्टी नेवी चीफ वैंग होबिन और पार्टी के सेंट्रल कमेटी के सदस्य जू जिहेंग को जिम्मेदारी दी गई है. इन दोनों को नियुक्तियों को इसलिए अहम बताया जा रहा है क्योंकि यह किसी योजना का हिस्सा नहीं था. 

पिछले कुछ दशकों में बड़ा बदलाव

एशिया सोसाइटी पॉलिसी इंस्टीट्यूट के फेलो लील मॉरिस का कहना है कि यह एक बड़ा फैसला है क्योंकि न्यूक्लियर रणनीति के  क्षेत्र में पिछले कुछ दशक में चीन की तरफ से बड़ा बदलाव नहीं किया गया था. अभूतपूर्व तरीके से शी जिनपिंग ने पीएलए पर अपना नियंत्रण बढ़ाया है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि बदलाव की यह प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है. सेना के विभिन्न स्तरों पर भ्रष्टाचार के बढ़ते मामलों से शी चिंतित हैं और उनका मानना है कि अभी भी पार्टी और सरकार के प्रति वफादारों की कमी है.

बगावत का खतरा !

पिछले महीने एक बड़ी बैठक में शी ने इस बात पर बल दिया कि पार्टी के विभिन्न स्तरों  पर बदलाव की जरूरत है. यही नहीं सरकार के स्तर पर भी बड़े परिवर्तन की आवश्यकता है ताकि हम वैश्विक स्तर पर अपनी चमक और दमक बिखेर सकें. चीन की तरफ से जनरल ल्यू गांगबिन और उनके डिप्टी के बारे में किसी तरह की जानकारी नहीं दी गई है लेकिन साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक एंटी करप्शन ब्रांच की तरफ से जो मुहिम चलाई जा रही है उसकी जद में ये दोनों बड़े अधिकारी भी हैं.

करप्शन का भी सामना कर रहे हैं बड़े अधिकारी

वांग और जू की नई नियुक्तियां 1 अगस्त को पीएलए की स्थापना की 96वीं वर्षगांठ से एक दिन पहले हुईं. बीजिंग में आयोग के मुख्यालय में एक समारोह में उनकी घोषणा की गई.दोनों को लेफ्टिनेंट जनरल के पद से पूर्ण जनरल के पद पर पदोन्नत किया गया है, जो चीन में सक्रिय सेवा अधिकारियों के लिए सर्वोच्च पद है. श्री मॉरिस ने कहा कि जनरल ली का पतन, हाल ही में पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग को हटाए जाने के साथ शी के लिए सबसे बड़ी नेतृत्व चुनौतियों में से एक है. पिछले सप्ताह उनके पूर्ववर्ती वांग यी द्वारा अज्ञात रूप से प्रतिस्थापित किए जाने से पहले श्री किन एक महीने तक सार्वजनिक प्रतिबद्धताओं से अनुपस्थित रहे थे. 2014 में, चीन के सैन्य रैंकों में व्यापक शुद्धिकरण के तहत केंद्रीय सैन्य आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष जू कैहौ और गुओ बॉक्सिओनग को बाहर कर दिया गया और उन पर भ्रष्टाचार के लिए मुकदमा चलाया गया. गुओ को एक सैन्य अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी जबकि जू की मुकदमे से पहले ही मृत्यु हो गई थी.

Trending news