COVID in China: चीन में कोविड के नए प्रकोप की क्या है वजह? WHO ने बताया
Advertisement

COVID in China: चीन में कोविड के नए प्रकोप की क्या है वजह? WHO ने बताया

New Covid-19 Outbreak in China: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने  कहा कि वायरस के विकास पर तकनीकी सलाहकार समूह (टीएजी-वीई) ने मंगलवार को चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के साथ बैठक की . 

COVID in China: चीन में कोविड के नए प्रकोप की क्या है वजह? WHO ने बताया

Omicron variants BA.5.2 and BF.7: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को कहा कि चीन द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन सबवेरिएंट्स BA.5.2 और BF.7  सभी स्थानीय संक्रमणों के 97.5 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार हैं.  आंकड़ों को देखते हुए, WHOने कहा कि वह चीन और विश्व स्तर पर स्थिति की बारीकी से निगरानी करना जारी रखेगा.

WHOने कहा कि वह सभी देशों से आग्रह करता है कि वे लगातार सतर्क रहें, अनुक्रमों की निगरानी और रिपोर्ट करें, साथ ही विभिन्न ओमिक्रॉन सबलाइनेज का स्वतंत्र और तुलनात्मक विश्लेषण करें, जिसमें बीमारी की गंभीरता भी शामिल है.

क्या कहा WHOने?
WHOने एक बयान में कहा कि वायरस के विकास पर तकनीकी सलाहकार समूह (टीएजी-वीई) ने मंगलवार को चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के साथ बैठक की और कहा, ‘चाइना सीडीसी विश्लेषण ने स्थानीय रूप से प्राप्त संक्रमणों के बीच ओमिक्रॉन वंशावली BA.5.2 और BF.7 की प्रबलता दिखाई. BA.5.2 और BF.7 एक साथ प्रति जीनोम अनुक्रमण सभी स्थानीय संक्रमणों का 97.5 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार हैं.‘

चीन ने विशेष रूप से, जीनोमिक डाटा प्रस्तुत किया, जिसे चीन के सीडीसी ने आयातित के साथ-साथ SARS-CoV-2 संक्रमण के स्थानीय रूप से प्राप्त मामलों के रूप में वर्णित किया.

कुछ अन्य ओमिक्रॉन सबलाइनेज का भी पता लगा
संगठन ने आगे कहा कि कुछ अन्य ओमिक्रॉन सबलाइनेज का भी पता लगाया गया, हालांकि चीन में कम प्रतिशत में; वर्तमान में, कोरोनावायरस का कोई नया संस्करण नहीं पाया गया है.

बयान के अनुसार, ‘3 जनवरी तक, मुख्य भूमि चीन से 773 सीक्वेंस GISAID EpiCoV डाटाबेस में जमा किए गए हैं, जिनमें से अधिकांश (564 सीक्वेंस) 1 दिसंबर 2022 के बाद एकत्र किए गए हैं. उनमें से केवल 95 को स्थानीय रूप से अधिग्रहीत मामलों के रूप में लेबल किया गया है, 187 आयातित मामलों के रूप में और 261 में यह जानकारी प्रदान नहीं की गई है. स्थानीय रूप से अधिग्रहीत मामलों में, 95% BA.5.2 या BF.7 वंशावली के हैं. यह अन्य देशों द्वारा GISAID EpiCoV डाटाबेस में प्रस्तुत चीन के यात्रियों के जीनोम के अनुरूप है. सार्वजनिक रूप से उपलब्ध अनुक्रम डाटा में ज्ञात महत्व का कोई नया संस्करण या परिवर्तन नोट नहीं किया गया है.’

(इनपुट - एजेंसी)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news