Foxconn: 'हमें मौत के कुंए में धकेल रहे...' दुनिया के सबसे बड़े Apple प्लांट में कर्मचारियों का फूटा गुस्सा, जानें कारण
Advertisement
trendingNow11454511

Foxconn: 'हमें मौत के कुंए में धकेल रहे...' दुनिया के सबसे बड़े Apple प्लांट में कर्मचारियों का फूटा गुस्सा, जानें कारण

Foxconn plant protests: सोशल मीडिया में तेजी से शेयर किए जा रहे वीडियो में कर्मचारियों को पुलिस बैरिकेड्स लांघते हुए लड़ो-लड़ो चिल्लाते हुए सुना जा सकता है. कर्मचारियों को ये प्रदर्शन बुधवार को काफी उग्र हो गया.

Foxconn: 'हमें मौत के कुंए में धकेल रहे...' दुनिया के सबसे बड़े Apple प्लांट में कर्मचारियों का फूटा गुस्सा, जानें कारण

Apple iPhone plant in China: 'ये लोग हमें मौत के कुंए में धकेल रहे हैं. हम सभी कोरोना संक्रमित हो सकते हैं. ऐसे में हमारी मौत भी हो सकती है...' ऐसी बातें एप्पल की दुनिया की सबसे बड़ी फैक्ट्री से निकलकर सोशल मीडिया पर तैर रही हैं. दरअसल, चीन के झेंगझौ में स्थित एप्पल आईफोन असेम्ब्लिंग फैक्ट्री फॉक्सकॉन के कर्मचारियों ने कंपनी में जमकर बवाल काटा है. कर्मचारियों के बवाल के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं. इन वीडियो में कर्मचारियों को कंपनी के गार्ड्स के साथ भिड़ते हुए देखा जा सकता है. अब सवाल ये है कि आखिर ये बवाल है क्यों?

चीन में बुधवार को फॉक्सकॉन के कर्मचारी बड़ी संख्या में डोरमेट्री से बाहर निकल आए और पुलिस से भिड़ गए. पुलिसकर्मियों और कर्माचारियों के बीच संघर्ष की वजह कोरोना के कारण लंबे समय से लागू पाबंदियां और सुविधाओं के अभाव में कैद होकर काम करना बताया जा रहा है. कर्मचारियों का आरोप है कि उन्हें समय से वेतन नहीं मिल रहा है, साथ ही उनमें कोरोना के संक्रमण को लेकर भी भय व्याप्त है. 

सोशल मीडिया में तेजी से शेयर किए जा रहे वीडियो में कर्मचारियों को पुलिस बैरिकेड्स लांघते हुए लड़ो-लड़ो चिल्लाते हुए सुना जा सकता है. कर्मचारियों को ये प्रदर्शन बुधवार को काफी उग्र हो गया. वो बेकाबू हो गए. उन्होंने पुलिस के कार को घेर लिया और उसे तेज हिलाने लगे. इस प्रदर्शन में कई कर्मचारी घायल भी हुए हैं. फॉक्सकॉन के मुताबिक इस फैक्ट्री 2 लाख से ज्यादा लोग काम करते हैं.

फैक्ट्री में नहीं मिल रहा खाना और दवा

दरअसल, चीन में एक बार फिर कोरोना के मामले डराने लगे हैं, ऐसे में वहां के कारखानों में काम करने वाले कर्मचारियों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है. सख्त नियमों के कारण उन्हें कारखाने से बाहर निकलने तक पर मनाही है. उन्हें फैक्ट्री में दवा समेत कई अन्य जरूरी सामान भी नहीं मिल पा रहा है.

हालांकि, फॉक्सकॉन (Foxconn) की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. पहले भी इस फैक्ट्री से कर्मचारियों के दीवार कूदकर भागने के वीडियो वायरल हो चुके हैं. उस समय भी कोरोना के नियमों के कारण कर्मचारी फैक्ट्री से भागने लगे थे. तब उन्होंने खुलकर कहा था कि उन्हें कोविड में खाने-पीने की काफी दिक्कत हो रही है, इसलिए जगह छोड़ जा रहे हैं.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news