US-China की सालों पुरानी दुश्मनी होगी खत्म, दोस्ती बढ़ाने के लिए अमेरिका ने उठाया ये बड़ा कदम!
Advertisement

US-China की सालों पुरानी दुश्मनी होगी खत्म, दोस्ती बढ़ाने के लिए अमेरिका ने उठाया ये बड़ा कदम!

China-US Relations: अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, ब्लिंकन दो दिवसीय वार्ता के लिए रविवार को बीजिंग पहुंचेंगे. उनके रविवार को छिन से, वांग और संभवतः चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से सोमवार को मिलने की उम्मीद है. 

US-China की सालों पुरानी दुश्मनी होगी खत्म, दोस्ती बढ़ाने के लिए अमेरिका ने उठाया ये बड़ा कदम!

Antony Blinken's Visit To China: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन चीन राजनयिक यात्रा पर शनिवार को रवाना हुए. राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के पदभार ग्रहण करने के बाद से ब्लिंकन चीन का दौरा करने वाले सर्वोच्च स्तर के अमेरिकी अधिकारी हैं और पांच वर्षों में बीजिंग की यात्रा करने वाले पहले विदेश मंत्री होंगे. दोनों वैश्विक शक्तियों के बीच बढ़ते तनाव को शांत करने की कोशिश के लिहाज से उनकी इस यात्रा को अहम माना जा रहा है. अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, ब्लिंकन दो दिवसीय वार्ता के लिए रविवार को बीजिंग पहुंचेंगे. उनके रविवार को छिन से, वांग और संभवतः चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से सोमवार को मिलने की उम्मीद है.  बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले साल बाली में एक बैठक में जल्दी ही ब्लिंकन की यात्रा पर सहमति व्यक्त की थी.

जटिल मुद्दों पर बड़ी सफलता की उम्मीद कम 
इस हाईप्रोफाइल दौरे के बावजूद दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के सामने आने वाले सबसे जटिल मुद्दों पर किसी भी महत्वपूर्ण सफलता की संभावना कम ही है, क्योंकि हाल के वर्षों में दोनों के रिश्तों में खाई और बढ़ी है. वैश्‍विक सुरक्षा और स्‍थायित्‍व पर प्रभाव डालने वाली असहमतियों वाले कई मुद्दों को लेकर दोनों के बीच शत्रुता और आरोप-प्रत्यारोप तेजी से बढ़े हैं.

यात्रा से पहले फोन पर बातचीत 
बुधवार (14 जून) को तनाव घटाने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटी ब्लिंकन ने अपने चीनी समकक्ष छिन कांग से फोन पर बातचीत की थी. इस दौरान उन्होंने ‘गलत अनुमान और टकराव’ को टालने के लिए संचार के खुले माध्यमों को बरकरार रखने के महत्व पर चर्चा की. ब्लिंकन ने ट्वीट कर इस बातचीत की जानकारी दी थी. उन्होंने कहा, ‘आज रात चीनी जनवादी गणराज्य (पीआरसी) के स्टेट काउंसलर एवं विदेश मंत्री छिन कांग से फोन पर बातचीत की। संचार के खुले माध्यमों और द्विपक्षीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की.’

(इनपुट: न्यूज एजेंसी भाषा)

Trending news