Spy Balloon: जासूसी गुब्बारे को लेकर बढ़ रहा है चीन और अमेरिका के बीच तनाव, बीजिंग का बड़ा बयान
Advertisement

Spy Balloon: जासूसी गुब्बारे को लेकर बढ़ रहा है चीन और अमेरिका के बीच तनाव, बीजिंग का बड़ा बयान

US-China Relations: बता दें अमेरिकी सेना ने पिछले हफ्ते अटलांटिक महासागर के ऊपर संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया. अमेरिका ने चीन पर अमेरिकी संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है.

Spy Balloon: जासूसी गुब्बारे को लेकर बढ़ रहा है चीन और अमेरिका के बीच तनाव, बीजिंग का बड़ा बयान

Chinese Spy Balloon: कथित निगरानी गुब्बारे को लेकर चीन और अमेरिका के रिश्तों के बीच एक बार तनाव पैदा हो गया है. चीन ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका ने बल का प्रयोग करके ओवरिएक्ट किया, ये शायद उसके इनफॉर्मेशन और पब्लिक ऑपनियन युद्ध का हिस्सा जो वाशिंगटन ने चीन के खिलाफ छेड़ रखा है.

गुरुवार को एक नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, ‘एयरशिप को लेकर चीनी पक्ष ने बार-बार जानकारी साझा की. अमेरिकी हवाई क्षेत्र में मानवरहित चीनी नागरिक हवाई पोत का अनपेक्षित, अप्रत्याशित प्रवेश पूरी तरह से अप्रत्याशित घटना के कारण हुआ है.  चीनी पक्ष ने अमेरिका के साथ बार-बार अपने संचार में यह स्पष्ट किया, फिर भी अमेरिका ने बल प्रयोग करके प्रतिक्रिया व्यक्त की. चीन इसका कड़ा विरोध करता है और इसकी निंदा करता है.‘ उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें ‘गुब्बारों के बेड़े’ की जानकारी नहीं है.

अमेरिका ने मार गिराया गुब्बारा
बता दें अमेरिकी सेना ने पिछले हफ्ते अटलांटिक महासागर के ऊपर संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया. चीन ने रविवार को अमेरिका के इस बल प्रयोग के अंजाम की चेतावनी दी थी.

अमेरिका ने चीन पर देश (अमेरिका) की सीमा के अंदर और संवेदनशील/महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के ऊपर से जासूसी गुब्बारा उड़ाकर अमेरिकी संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है.

और क्या कहा चीन ने?
इसके अलावा, माओ निंग ने जापान पर भी कटाक्ष किया और कहा कि इसे अमेरिका की तरह नाटक करने के बजाय हवाई जहाज की घटना पर एक निष्पक्ष स्टैंड अपनाना चाहिए.

माओ निंग ने कहा, ‘टोही और निगरानी के मामले में, अमेरिका दुनिया का नेतृत्व करता है और उसके पास वैश्विक खुफिया कार्यक्रम भी हैं जो कुछ समय से चल रहे हैं.‘  उन्होंने चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने और क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को कमजोर करने के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया.

क्या आई चीन की यह प्रतिक्रिया?  
बता दें व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन पियरे ने बुधवार को मीडिया की तरफ से एक प्रश्नका जवाब दिया था जिसके बाद चीन की यह टिप्पणी आई है. पियरे से पूछा गया था कि क्या चीन जापान, ताइवान और कुछ अन्य एशियाई सहयोगियों की जासूसी करने के लिए गुब्बारों का उपयोग कर रहा है. इस सवाल के जवाब में पियर ने कहा कि गुब्बारे निगरानी संचालन करने के लिए विकसित किए गए गुब्बारों के पीआरसी बेड़े का हिस्सा हैं.

जीन पियरे ने कहा, ‘तो ये गुब्बारे निगरानी संचालन करने के लिए विकसित गुब्बारों के पीआरसी बेड़े का हिस्सा हैं, जैसा कि आप जानते हैं कि जिन्होंने अन्य देशों की संप्रभुता का भी उल्लंघन किया है और पिछले कई वर्षों में, चीनी गुब्बारों को पहले पांच महाद्वीपों के देशों में देखा गया है. हम इस मुद्दे पर सहयोगियों और भागीदारों के साथ संपर्क में रहे है.’

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news