Pakistan: दाल रोटी के पड़ गए लाले, फिर भी नहीं भूल रहे कश्मीर को; अब पाकिस्‍तान ने रची ये साजिश
Advertisement

Pakistan: दाल रोटी के पड़ गए लाले, फिर भी नहीं भूल रहे कश्मीर को; अब पाकिस्‍तान ने रची ये साजिश

Shehbaz sharif government: पाकिस्तान हर साल 5 फरवरी को ‘कश्मीर एकजुटता दिवस’ मनाता है. ऐसे में इस बार वहां बवाल होने की संभावना है. वहां पर भारतीय उच्‍च आयोग के सामने से रैली निकलने वाली है.   

 

फाइल फोटो

Kashmir Solidarity Day: पाकिस्तान सरकार के पास लोगों को खिलाने के लिए दो वक्‍त की रोटी नहीं है, लेकिन फिर भी ऐसे वहांं के लोग 5 फरवरी को कश्मीर एकजुटता दिवस मनाने वाली है. इस दिन पूरे पाकिस्तान में सार्वजनिक अवकाश रहेगा और बड़े स्‍तर पर देशभर में रैलियां और कार्यक्रमों होंगे. खबरें ऐसी भी आ रही हैं कि पाकिस्तान, कश्मीर एकता दिवस मनाने के लिए भारत के खिलाफ सोशल मीडिया पर फर्जी वीडियोज शेयर कर रहा है और भ्रामक प्रचार करने के लिए टूलकिट तैयार कर रहा है. सूत्र यह भी बताते हैं कि पाकिस्तान भारत विरोधी साजिश के लिए अभी भी पैसा खर्च कर रहा है. 

बनाएंगे मानव श्रृंखला 

पीओके में जमात-ए-इस्लामी के कार्यकर्ता प्रमुख मार्गों पर मानव श्रृंखला बनाएंगे. वे यहां पर रैलियां, जुलूस, सम्मेलन और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने वाले हैं. लाहौर में जमात-ए-इस्लामी (जेआई) पार्टी के कार्यकर्ता लिबर्टी चौक से पंजाब असेंबली हॉल तक मार्च करने वाले हैं.  

मनाएंगे कश्मीर एकजुटता दिवस 

पाकिस्‍तान और आजाद कश्‍मीर के लोग हर साल 5 फरवरी को कश्मीर एकजुटता दिवस मनाते हैं. इस दिन  राजनीतिक दलों और संगठनों की तरफ से सार्वजनिक चौराहों, प्रमुख मस्जिदों, प्रमुख मार्गों और विश्वविद्यालय परिसरों से रैलियां निकाली जाती हैं. इस बार ऐसी भी संभावना है कि भारतीय उच्‍च आयोग के पास से भी ये रैलियां निकाली जाएंगी. 

नहीं बचा फॉरेन रिजर्व!   

पाकिस्तान की केंद्रीय बैंक के पास सिर्फ $3.09 अरब की जमापूंजी बची है और 1998 के बाद से यह सबसे कम है. इस तरह पाकिस्‍तान के पास विदेश से सामान मंगाने के लिए ज्‍यादा पैसा नहीं बचा है. IMF चाहता है कि पाकिस्तान के बजट घाटे को कवर करना है तो इसके लिए वह पूरे देश के बजट को कंट्रोल करेगा. इस घाटे की वजह से पाकिस्तान ने अपनी मुद्रा को बाजार आधारित विनिमय दर छोड़ दिया है. इसके अलावा वहां ईंधन की कीमतों में भी इजाफा जारी है. 

नहीं हैं हमारे पास रिसोर्सेस   

शरीफ ने एक टीवी इंटरव्यू में कहा है कि आप जानते ही हैं कि हमारा देश अभी रिसोर्सेस की कमी से जूझ रहा है. IMF की एक टीम राजकोषीय कंसोलिडेशन के लिए पाकिस्‍तान का दौरा कर रही है. नाथन पोर्टर की अध्यक्षता वाली ये टीम भुगतान संतुलन को लेकर अपनी रिपोर्ट देने वाली है. इस टीम का उद्देश्य है कि जो भी देश भुगतान संतुलन संकट का सामना कर रहे हैं, उन्‍हें मदद करना.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news