Pervez Musharraf को इस वजह से छोड़ना पड़ा था पाकिस्तान, अपने देश में दोबारा नहीं रख पाए कदम
Advertisement

Pervez Musharraf को इस वजह से छोड़ना पड़ा था पाकिस्तान, अपने देश में दोबारा नहीं रख पाए कदम

Pervez Musharraf Death: पूर्व आर्मी चीफ (Former Army Chief) परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) 8 साल पहले पाकिस्तान से निकले थे, लेकिन कभी वापस नहीं जा पाए. लंबी बीमारी के बाद उनका दुबई में निधन हो गया.

परवेज मुशर्रफ का निधन

Pervez Musharraf Latest News: पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व राष्ट्रपति और पूर्व आर्मी चीफ (Former Army Chief) परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) का 79 साल की उम्र में निधन हो गया है. लंबे समय से परवेज मुशर्रफ अस्पताल में भर्ती थे. दुबई में परवेज मुशर्रफ ने आखिरी सांस ली. परवेज मुशर्रफ एक गंभीर बीमारी के शिकार थे और इसी के चलते उनका निधन हो गया. साल 2016 में परवेज मुशर्रफ पाकिस्तान (Pakistan) छोड़कर दुबई (Dubai) चले आए थे और कभी दोबारा अपने देश की जमीन पर कदम नहीं रख पाए. हालांकि, परवेज मुशर्रफ के निधन (Pervez Musharraf Demise) के बाद अब ये चर्चा होने लगी है क्या उनको पाकिस्तान में दो गज जमीन मिलेगी या देश के बाहर ही उनको दफनाया जाएगा.

इस वजह से छोड़ा पाकिस्तान

जान लें कि पाकिस्तान के पूर्व आर्मी चीफ परवेज मुशर्रफ बीमारी का हवाला देते हुए पाकिस्तान से बाहर आ गए थे. उनका नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट से तत्कालीन पाकिस्तान सरकार ने हटा दिया था. साल 2016 से अपने निधन तक परवेज मुशर्रफ पाकिस्तान कभी नहीं लौट पाए. तब से ही वह दुबई में एक निर्वासित की तरह जिंदगी जी रहे थे.

जब मुशर्रफ को सुनाई गई मौत की सजा

बता दें कि परवेज मुशर्रफ के खिलाफ पाकिस्तान में कई गंभीर मामले में दर्ज थे. परवेज मुशर्रफ को पाकिस्तानी कोर्ट मौत की सजा भी सुना चुका था. ऐसा पहली बार हुआ था जब पाकिस्तान के किसी पूर्व आर्मी चीफ को मौत की सजा दी गई थी. कोर्ट ने परवेज मुशर्रफ को राजद्रोह का दोषी करार दिया था. परवेज मुशर्रफ को पाकिस्तान में भगोड़ा भी घोषित किया गया था.

बेनजीर भुट्टो की हत्या से जुड़ा नाम

गौरतलब है कि पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या और लाल मस्जिद हमले से भी परवेज मुशर्रफ का नाम जुड़ा था. लगातार उनका विवादों से नाता रहा था. कहा जाता है कि एक झटके में परवेज मुशर्रफ ने नवाज शरीफ सरकार का पाकिस्तान में तख्ता पलट कर दिया था.

नवाज शरीफ को सत्ता से किया बेदखल

तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने ही परवेज मुशर्रफ को आर्मी चीफ बनाया और फिर ताकतवर होने के बाद परवेज मुशर्रफ ने ही उनकी सरकार गिरा दी थी. 1999 में परवेज मुशर्रफ ने नवाज शरीफ को सत्ता से बेदखल कर दिया था. बाद में पाकिस्तान के राष्ट्रपति बन गए थे.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news