Pakistan FATF Grey List: पाकिस्तान की उम्मीदों को बड़ा झटका, अब भी नहीं कटा इस 'बदनाम लिस्ट' से नाम
Advertisement
trendingNow11223539

Pakistan FATF Grey List: पाकिस्तान की उम्मीदों को बड़ा झटका, अब भी नहीं कटा इस 'बदनाम लिस्ट' से नाम

Pakistan FATF Grey List: पाकिस्तान की उम्मीदों को झटका लगा है. ग्लोबल टेरर फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट में पाकिस्तान का नाम नहीं हटाया गया है. इसके लिए अभी पाकिस्तान को एक और अग्निपरीक्षा से गुजरना होगा.

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ

Pakistan FATF Grey List: आतंक पर लगाम और कार्रवाई करने के मोर्चे पर पाकिस्तान को झटका लगा है. ग्लोबल टेरर फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने कहा है कि पाकिस्तान को तुरंत ग्रे लिस्ट से नहीं हटाया जाएगा और ऑनसाइट विजिट के बाद ही फैसला लिया जाएगा.

 जारी बयान में कहा गया कि पाकिस्तान ने दो एक्शन प्लान्स पूरे कर लिए हैं. क्या सुधारों का कार्यान्वयन शुरू हो गया है और यह लगातार हो रहा है, इसे वेरिफाई करने के लिए साइट पर दौरे की जरूरत है. यह भी देखने की जरूरत है कि 'भविष्य में कार्यान्वयन और सुधार को बनाए रखने के लिए जरूरी राजनीतिक प्रतिबद्धता बनी रहे'. हालांकि एफएटीएफ ने पाकिस्तान के उठाए गए कदमों का स्वागत किया है. 34 एक्शन पॉइंट्स पर लिए गए एक्शन को भी स्वीकार किया है. 

Presidential Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव से पहले शिवसेना की विपक्षी पार्टियों को नसीहत, रवैये पर उठा दिए सवाल

क्या है ऑनसाइट के मायने

जब एफएटीएफ समीक्षा करता है तो एक्शन प्लान पर सहमति और किसी देश की ओर से उठाए गए कदमों पर ऑनसाइट चेकिंग होती है. इसमें एफएटीएफ की एक टीम उस देश का दौरा करती है और यह आकलन करती है कि उस देश ने जो कदम उठाए हैं, वो स्थाई और कारगर हैं या नहीं. इसके बाद उस देश को ग्रे लिस्ट से बाहर निकालने को लेकर एफएटीएफ कोई फैसला लेता है.

बता दें कि पाकिस्तान मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद को पनाह और फंडिंग देने में फेल रहने की वजह एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में साल 2018 से है. अक्टूबर 2019 तक पूरा करने के लिए उसे एक कार्ययोजना दी गई थी. लेकिन वह इसमें भी फेल हो गया और अब तक इस सूची में बना हुआ है.

Weather Update: इस शहर में बारिश ने मचाया कहर, एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत, बचा सिर्फ एक मासूम

FATF के अध्यक्ष मार्कस प्लेयर का कहना है कि यह फिलहाल नहीं कहा जा सकता कि टीम पाकिस्तान का दौरा कब करेगी. लेकिन यह एफएटीएफ की अक्टूबर में होने वाली अगली बैठक से पहले होगा. इस ऑन साइट विजिट के बाद ही पाकिस्तान को एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से बाहर करने के बारे में कोई फैसला हो पाएगा.

लाइव टीवी

Trending news