PAKISTAN: खुफिया एजेंसी ISI के पूर्व चीफ के खिलाफ हो रही जांच, मरियम नवाज ने की कोर्ट मार्शल करने की मांग!
Advertisement

PAKISTAN: खुफिया एजेंसी ISI के पूर्व चीफ के खिलाफ हो रही जांच, मरियम नवाज ने की कोर्ट मार्शल करने की मांग!

Pakistan News: Pakistan Intelligence Agency ISI:‘आईएसआई’ के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) फैज हमीद ने पिछले साल नवंबर में जल्दी रिटायरमेंट लेने का विकल्प चुना था, कुछ दिनों पहले उन्हें शॉर्टलिस्ट किया गया था लेकिन सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त नहीं किया गया था.

PAKISTAN:  खुफिया एजेंसी ISI के पूर्व चीफ के खिलाफ हो रही जांच, मरियम नवाज ने की कोर्ट मार्शल करने की मांग!

Pakistan Intelligence Agency ISI: पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने बुधवार को कहा कि जांच एजेंसियां देश की खुफिया इकाई ‘आईएसआई’ के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) फैज हमीद के खिलाफ जांच कर रही हैं. हालांकि, हमीद के खिलाफ लगाए गए आरोपों के बारे में उन्होंने कोई खुलासा नहीं किया.

सनाउल्लाह ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी की चुनावी रैली से पहले लाहौर में धारा 144 लागू होने के बाद यहां मीडिया को संबोधित करते हुए ये टिप्पणी की.

हमीद पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप
‘द फ्राइडे टाइम्स’ अखबार के मुताबिक, आईएसआई के पूर्व प्रमुख हमीद पर लगे भ्रष्टाचार, अधिकारों के दुरुपयोग और राजनीतिक मामलों में हस्तक्षेप समेत कई आरोपों में गिरफ्तारी संभव है. सनाउल्लाह ने कहा, ‘सिर्फ संस्था (पाकिस्तानी सेना) ही फैज का कोर्ट मार्शल कर सकती है.’

हमीद पर राजनेताओं को नियंत्रित करने के भी आरोप
गृहमंत्री ने हमीद के खिलाफ लगे आरोपों की प्रकृति को स्पष्ट नहीं किया. हालांकि, आम तौर पर यह माना जाता है कि हमीद ने आईएसआई में सेवा के दौरान राजनेताओं को नियंत्रित करने और यहां तक कि कुछ को दल बदलने के लिए मजबूर करने के मद्देनजर अपनी शक्तियों का दुरुपयोग किया.

मरियम ने की थी हमीद के खिलाफ टिप्पणी
सनाउल्लाह की टिप्पणी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएम-एन) की वरिष्ठ नेता मरियम नवाज द्वारा एक इंटरव्यू में जनरल हमीद के खिलाफ कोर्ट मार्शल की कार्यवाही की मांग के बाद आई है.

मरियम ने उन पर अपदस्थ प्रधानमंत्री और पीटीआई प्रमुख इमरान खान को सत्ता में बनाए रखने के लिए विरोधियं पर दबाव बनाने का आरोप लगाया है.

हामिद ने ली जल्द रिटायरमेंट
जनरल हामिद ने पिछले साल नवंबर में जल्दी रिटायरमेंट लेने का विकल्प चुना था, कुछ दिनों पहले उन्हें शॉर्टलिस्ट किया गया था लेकिन सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त नहीं किया गया था.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news