Pakistan News: Imran Khan की गिरफ्तारी से सेना, ISI को रखा गया सीन से बाहर, ऐसे लिखी गई पूरी स्क्रिप्ट
Advertisement
trendingNow11688343

Pakistan News: Imran Khan की गिरफ्तारी से सेना, ISI को रखा गया सीन से बाहर, ऐसे लिखी गई पूरी स्क्रिप्ट

Imran Khan की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान जल रहा है. जगह-जगह विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इमरान खान की गिरफ्तारी की  स्क्रिप्ट कैसे लिखी गई, आइए ये समझते हैं. 

 

Pakistan News: Imran Khan की गिरफ्तारी से सेना, ISI को रखा गया सीन से बाहर, ऐसे लिखी गई पूरी स्क्रिप्ट

Imran Khan Arrest: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान को रेंजर्स अर्धसैनिक बल ने मंगलवार को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय से गिरफ्तार कर लिया. इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान जल रहा है. जगह-जगह विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इमरान खान की गिरफ्तारी की  स्क्रिप्ट कैसे लिखी गई, आइए ये समझते हैं. 

सबसे पहले पाकिस्तान के आर्मी चीफ असीम मुनीर  24 अप्रैल से 28 अप्रैल के बीच चीन की यात्रा पर गए. पाकिस्तानी मीडिया में चर्चा शुरू हो गई थी कि जैसे ही मुनीर वापस लौटेंगे पाकिस्तान की राजनीति में बड़ा बदलाव होगा. इमरान खान को ऐसे वक्त में गिरफ्तार किया गया जब पाकिस्तान सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ओमान में हों. ताकि पाकिस्तानी सेना पर गिरफ्तारी की साजिश का आरोप न लग सके. ISI चीफ भी पाकिस्तान से बाहर किसी दूसरे मिशन पर थे. मौजूद ताकि ISI के शामिल होने पर आरोप न लग सके.

शाहबाज के लौटते ही एक्शन 

पाकिस्तानी रेंजर्स और पाकिस्तानी सेना को इमरान खान को गिरफ्तार करने का टास्क दिया गया. शाहबाज शरीफ पाकिस्तान के PM भी 6 मई तक UK में थे और इमरान खान को उनके वापस लौटने के बाद गिरफ्तार करने का फैसला किया गया. पाकिस्तानी सेना ने गिरफ्तार करने के बाद इमरान खान को रावलपिंडी के पाकिस्तानी सेना के हेडक्वार्टर में रखने का फैसला बड़ी सोच समझ कर लिया, क्योंकि पुलिस के लिए PTI कार्यकर्ताओं को संभालना मुश्किल था.

बिगड़ते जा रहे हैं हालात 

इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद कानून और व्यवस्था की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही थी. रिपोर्ट के अनुसार, इमरान खान को मंगलवार को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) के बाहर से गिरफ्तार किए जाने के तुरंत बाद सोशल मीडिया पर वीडियो सामने आए.  रिपोर्ट में कहा गया है कि क्लिप में कथित पीटीआई कार्यकर्ताओं को सरकार के साथ-साथ पाकिस्तानी सेना के खिलाफ नारे लगाते हुए दिखाया गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, लाठी-डंडे लिए प्रदर्शनकारी रावलपिंडी में पाकिस्तानी सेना के जनरल हेडक्वार्टर (जीएचक्यू) के अंदर पहुंच गए. अन्य वीडियो में उन्हें लाहौर और कराची सहित विभिन्न शहरों में सेना की संपत्तियों में तोड़फोड़ करते देखा जा सकता है. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसूगैस के गोले दागे, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ, क्योंकि कानून लागू करने वाले पीछे हट गए. 

इस बीच, इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद प्रांतीय पार्टी अध्यक्ष मुहम्मद इकबाल के नेतृत्व में खैबर पख्तूनख्वा के पीटीआई कार्यकर्ता लक्की मरवत जिले की सड़कों पर एकत्र हुए. पीटीआई समर्थकों ने टायर जलाकर सिंधु राजमार्ग को बंद कर दिया. खान की गिरफ्तारी के बाद पीटीआई ने पूरे पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था, जिसके बाद कराची सहित प्रमुख शहरों में मुख्य मार्गो पर सड़कों को अवरुद्ध कर दिया गया था. पीटीआई के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी ने खान की गिरफ्तारी के बाद शांतिपूर्ण विरोध के लिए पार्टी के आह्वान को दोहराया.

जरूर पढ़ें...

Imran Khan की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में फूटा बगावत का बारूद, गृहयुद्ध में जलकर होगा भस्म!
देश के इस हिस्से में मिला लिथियम का भंडार, चीन का रुतबा होगा खत्म; बदलेगी भारत की तकदीर

 

Trending news