Pak Economic Crisis: बढ़ती महंगाई के खिलाफ फूटने लगा जनता का गुस्सा, PoK में आंदोलन शुरू, सड़कों पर उतरे लोग
Advertisement

Pak Economic Crisis: बढ़ती महंगाई के खिलाफ फूटने लगा जनता का गुस्सा, PoK में आंदोलन शुरू, सड़कों पर उतरे लोग

Pakistan Rising Inflation: पाकिस्तान सरकार तमाम कोशिशों के बाद भी बढ़ती मंहगाई पर काबू पाने में नाकाम रही है. शुक्रवार को जारी पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो (पीबीएस) के आधिकारिक आंकड़ों ने एक बार फिर ये साबित किया है. 

फोटो साभार: ANI

Pakistan News: आर्थिक संकट में घिरे पाकिस्तान में आसमान छूती महंगाई से परेशान लोगों का धैर्य अब टूटने लगा है. बढ़ती महंगाई और भारी बिजली टैक्स को लेकर पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया.  एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पीओके में कोटली के निवासियों ने बढ़ती महंगाई के वरोध में आंदोलन शुरू किया है.

खबरों के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों ने अबशार चौक पर सार्वजनिक रूप से अपने बिजली के बिल जलाए. उन्होंने कहा कि हम सड़कों पर उतरने को मजबूर हैं.

शुक्रवार को जारी पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो (पीबीएस) के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 17 अगस्त को समाप्त सप्ताह में साल-दर-साल 27.57 प्रतिशत की वृद्धि के साथ अल्पकालिक मुद्रास्फीति (Short-Term Inflation) में वृद्धि जारी है.

सप्ताह-दर-सप्ताह आधार पर, अल्पकालिक मुद्रास्फीति 0.78 प्रतिशत बढ़ी और इसमें कमी के कोई संकेत नहीं दिखे, जिससे अर्थशास्त्रियों और उपभोक्ताओं दोनों के लिए चिंता बढ़ गई है. 51 वस्तुओं में से 32 वस्तुओं की औसत कीमत बढ़ी, 7 वस्तुओं की कीमत घटी और 12 वस्तुएं स्थिर रहीं.

इन चीजों की कीमतें सबसे ज्यादा बढ़ीं
समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान, जिन वस्तुओं की कीमतें एक साल पहले इसी सप्ताह की तुलना में सबसे अधिक बढ़ीं, वे थीं: मिर्च पाउडर (7.58 प्रतिशत), चावल इर्री-6/9 (7.48 प्रतिशत), लहसुन (5.06 प्रतिशत), चीनी (4.02 प्रतिशत), गुड़ (3.23 प्रतिशत), चावल बासमती टूटा (3.06 प्रतिशत), चिकन (2.83 प्रतिशत) और केले (2.72 प्रतिशत), गैर-खाद्य पदार्थ, डीजल (7.29 प्रतिशत) और पेट्रोल ( 6.40 प्रतिशत).

इन चीजों की कीमतें में देखी गई गिरावट
एआरवाई न्यूज के अनुसार, ‘वहीं टमाटर (13.60 फीसदी), कुकिंग ऑयल 5 लीटर (1.65 फीसदी), वनस्पति घी 2.5 किलो (0.85 फीसदी), वनस्पति घी 1 किलो (0.43 फीसदी) की कीमतों में गिरावट देखी गई. जलाऊ लकड़ी (0.42 प्रतिशत), सरसों का तेल (0.23 प्रतिशत) और गेहूं का आटा (0.19 प्रतिशत).’

(इनपुट - ANI)

Trending news