PAK-CHINA का लड़ाकू विमान जेएफ-17 थंडर निकला बेकार, म्यांमार हुआ नाराज
Advertisement

PAK-CHINA का लड़ाकू विमान जेएफ-17 थंडर निकला बेकार, म्यांमार हुआ नाराज

JF-17 Thunder Fighter Aircraft: ये लड़ाकू विमान उस सौदे का हिस्सा थे जिस पर बर्मी सैन्य शासन ने 2016 में पाकिस्तान एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स और चीन के चेंगदू एयरक्राफ्ट इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित जेएफ-17 खरीदने के लिए हस्ताक्षर किए थे. 

PAK-CHINA का लड़ाकू विमान जेएफ-17 थंडर निकला बेकार, म्यांमार हुआ नाराज

Pakistan-Myanmar Relations:: पाकिस्तान द्वारा म्यांमार को सप्लाई किए गए बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमान, जेएफ-17 थंडर (JF-17 Thunder) को अयोग्य घोषित कर दिया गया है और सैन्य जुंटा ने इस गड़बड़ी के जवाब देने के लिए इस्लामाबाद को एक 'कड़ा संदेश' भेजा है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक म्यांमार स्थित नरिंजरा न्यूज ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है.

पाकिस्तान (Pakistan) ने 2019 और 2021 के बीच म्यांमार (Pakistan) को कई JF-17 थंडर लड़ाकू विमानों (Fighter Aircraft) की सप्लाई की लेकिन इन सभी को संचालन के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया.

2016 में हुआ था विमान खरीदने का समझौता
वितरित विमान उस सौदे का हिस्सा थे जिस पर बर्मी सैन्य शासन ने 2016 में पाकिस्तान एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स और चीन (China) के चेंगदू एयरक्राफ्ट इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित जेएफ-17 खरीदने के लिए हस्ताक्षर किए थे. लेकिन विमान की डिलीवरी के तुरंत बाद, खराबी और संरचनात्मक खामियों का पता चलने पर बर्मी वायु सेना को विमानों को रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा.

हालांकि, अब तक इस बारे में बहुत कम जानकारी है कि सैन्य जुंटा नेतृत्व द्वारा पुन: बातचीत किए गए सौदे को स्वीकार किया गया या नहीं.

सैन्य शासन है बहुत परेशान
जानकार सूत्रों ने कहा कि सैन्य जुंटा बहुत परेशान है क्योंकि विमान की अनुपयोगीता ने पीपुल्स डिफेंस फोर्स (पीडीएफ- एनयूजी की एक सशस्त्र शाखा) के बैनर तले लड़ रहे हैं प्रतिरोध समूहों पर लक्षित हमले करने की उसकी योजनाओं में बाधा उत्पन्न की है.  

नरिंजरा न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, जेएफ-17 की खराबी से उत्पन्न संकट की खबर के बाद, अन्य देशों, विशेषकर लैटिन अमेरिकी देशों को इसी तरह के विमान बेचने के पाकिस्तान के प्रयासों में बाधा उत्पन्न हुई है.

इसके बाद, सैन्य जुंटा ने पाकिस्तान से विमान खरीदने पर किसी भी नई बातचीत में शामिल होने से इनकार कर दिया, अन्य देश भी पाकिस्तान के साथ जुड़ने के लिए अनिच्छुक रहे हैं. बता दें चीन ने आज तक खुद अपनी लिस्ट में एक भी JF-17 को शामिल नहीं किया है.

(इनपुट - न्यूज एजेंसी: ANI)

Trending news