Covid in China: कोविड मामलों में उछाल के बावजूद चीन में क्यों नहीं लागू हो रहा लॉकडाउन, क्या है वजह?
Advertisement

Covid in China: कोविड मामलों में उछाल के बावजूद चीन में क्यों नहीं लागू हो रहा लॉकडाउन, क्या है वजह?

Covid Cases In China: पिछले साल के अंत तक, चीन का राष्ट्रीय नेतृत्व जिलों, शहरों को बंद करने के लिए तैयार था लेकिन अब ऐसा नहीं है. पूरे चीन में अधिकारी भारी पाबंदियों को फिर से शुरू किए बिना संक्रमण में वृद्धि के लिए आबादी को तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

चीन ने दिसंबर में,  संक्रमण के बढ़ने और लॉकडाउन के खिलाफ जनता के बढ़ते गुस्से के बीच अपनी ‘जीरो कोविड’ पॉलिसी को अचानक छोड़ दिया. न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि कोविड के मामले फिर से बढ़ रहे हैं, लेकिन इस बार देश सामान्य जीवन पर जोर देने के लिए दृढ़ संकल्पित है, क्योंकि सरकार आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है.

हालांकि अन्य देश लंबे समय से इस तरह के पैटर्न पर चल रहे हैं, लेकिन यह चीन के लिए एक बदलाव है. पिछले साल के अंत तक, इसका राष्ट्रीय नेतृत्व जिलों, शहरों को बंद करने के लिए तैयार था.

कोविड मामलों में आ सकता है भारी उछाल
चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने अप्रैल से कोविड मामलों में वृद्धि की सूचना दी है, विशेष रूप से दुनिया भर में फैल रहे नए सबवेरिएंट से.

डॉक्टर झोंग नानशान,  2020 की शुरुआत में उन पहले लोगों में शामिल थे जिन्होंने खुले तौर पर कहा था कि कोविड लोगों के बीच आसानी से फैल सकता है. अब उन्होंने इस सप्ताह के शुरू में अनुमान लगाया गया कि जून के अंत तक पूरे चीन में 65 मिलियन लोग एक सप्ताह में कोरोनावायरस से संक्रमित हो सकते हैं. उन्होंने मई के अंत में संक्रमण का एक छोटा पीक आने की आशंका भी जताई थी. इससे, संक्रमण की संख्या प्रति सप्ताह लगभग 40 मिलियन तक पहुंच सकती है.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि चीन अब संक्रमण के नियमित आधिकारिक राष्ट्रव्यापी अनुमान प्रकाशित नहीं करता है. तुलनात्मक रूप से, दिसंबर में जीरो कोविड नियंत्रणों को अलग कर दिए जाने के बाद, रिपोर्ट के अनुसार, चीन में एक दिन में नए संक्रमण 37 मिलियन तक पहुंच गए.

कोविड के साथ जीवन जीने को तैयार चीन
लेकिन चीन में अब कई लोग कोविड संक्रमणों और मौतों के साथ जीवन जीने के लिए तैयार दिखाई देते हैं. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक बीजिंग में एक टेक्नोलॉजी कंपनी के लिए काम करने वाले 36 वर्षीय लिन ज़िक्सियन ने एक टेलीफोन इंटरव्यू में कहा, ‘लोग संक्रमण के आदी हो गए हैं, और वे इसे कोविड  के बाद के युग में सामान्य रूप से देखते हैं.‘

चीन के नेता, शी जिनपिंग, अभी भी अक्सर जब वे घर के अंदर लोगों से मिलते हैं तो एक मेडिकल मास्क पहनते हैं. लेकिन लिन ने कहा कि उन्होंने और उनके परिवार के अन्य सदस्यों ने ज्यादातर सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना बंद कर दिया है, जैसा कि चीन में कई लोगों ने किया है.

ऐसा प्रतीत होता है कि पूरे चीन में अधिकारी भारी पाबंदियों को फिर से शुरू किए बिना संक्रमण में वृद्धि के लिए आबादी को तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं. घरेलू यात्रा पर अपने सख्त प्रतिबंधों को छोड़ने के बाद से, सरकार का ध्यान विकास और रोजगार सृजन को पुनर्जीवित करने पर चला गया है.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि शहरी युवाओं में लगभग 20 प्रतिशत की बेरोजगारी दर बढ़ती कोविड संख्या की तुलना में राजनीतिक रूप से अधिक दबाव वाली हो सकती है.

मास्क नहीं पहन रहे लोग
बीजिंग में स्वास्थ्य अधिकारियों ने बसों और सबवे पर मास्क पहनने की सिफारिश की है, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है और कुछ यात्री ऐसा करते भी नहीं, खासकर युवा.

हालांकि मामलों में हालिया वृद्धि अभी भी अस्पतालों पर दबाव डाल सकती है, लेकिन कई लोग बुखार क्लीनिक में जाने के बजाय घर पर बीमारी को सहने के लिए अधिक इच्छुक दिखाई देते हैं.

कई युवा रोगियों के लिए, बुखार और अन्य लक्षणों के साथ संक्रमण का मतलब एक या दो सप्ताह हो सकता है. अधिक समस्या वृद्ध लोग हैं, जिनमें से कई को कोविड नहीं हुआ है और जिन्हें टीकाकरण शॉट्स का पूरा दौर नहीं मिला होगा.

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक शंघाई के हुआशान अस्पताल में सेंटर फॉर इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक झांग वेनहोंग ने चीनी मीडिया आउटलेट्स को एक इंटरव्यू में कहा कि हालिया वृद्धि में संक्रमित तीन-चौथाई चीनी लोग पहली लहर में संक्रमित नहीं थे.

टीकाकरण की दर बढ़ाने की जरुरत
चीन को टीकाकरण की दर बढ़ानी चाहिए, खासकर वृद्ध लोगों में; नए वैरिएंट से बेहतर सुरक्षा के लिए अपने देसी टीके को अपग्रेड करना होगा.  अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित टीकों की शुरूआत की अनुमति देनी होगी. विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड-रोधी दवाओं को सस्ता और कोविड रोगियों के लिए अधिक उपलब्ध कराना होगा.

(इनपुट - ANI)

Trending news