Pakistan Flood: पाकिस्तान में दो वक्त का खाना भी मुश्किल, आसमान छूने लगे तंदूरी रोटी के दाम
Advertisement
trendingNow11349670

Pakistan Flood: पाकिस्तान में दो वक्त का खाना भी मुश्किल, आसमान छूने लगे तंदूरी रोटी के दाम

Inflation In Pakistan: पाकिस्तान इस वक्त दशक की सबसे भयंकर बाढ़ का सामना कर रहा है. इससे ब्लूचिस्तान खासा प्रभावित हुआ है. बाढ़ की वजह से सामान की कमी आ गई है जिसकी वजह से महंगाई बढ़ गई है, ऊपर से ज्यादा मुनाफे के चक्कर में दुकानदारों ने चीजों के दाम वास्तविक कीमत से ज्यादा बढ़ा दिए हैं. 

रोटी

Pakistan Flood News: पहले से ही पाकिस्तान के आर्थिक हालात ठीक नहीं थे. ऊपर से आई बाढ़ से हालात और ज्यादा बदतर हो गए हैं. बाढ़ की वजह से यहां महंगाई भी बढ़ी है. बाढ़ से ब्लूचिस्तान में आटे का संकट पैदा हो गया है. रोटी के दामों में भी बढ़ोतरी हो गई है. कुछ इलाकों में एक रोटी का दाम 50 रुपये तक पहुंच गया है. 

रोटी में मुनाफाखोरी का मामला

 बाढ़ ने पाकिस्तानियों को त्रस्त कर दिया है. एक ओर जहां लाखों लोग इन मुश्किल हालातों में वहां की अवाम की मदद कर रहे हैं, तो दूसरी ओर कुछ ऐसे लोग हैं, जो इस भयंकर आपदा में मुनाफे का अवसर तलाश रहे हैं. हाल ही में ब्लूचिस्तान में मुनाफाखोरी का एक मामला सामने आया है, जिसमें तंदूरी रोटी के व्यापारी तंदूरी रोटियों को दोगुने दाम में बेच रहे थे. तंदूरी रोटी की सामान्य कीमत 25 रुपये तक है, जबकि दुकानदार ज्यादा मुनाफे के लालच में 50 रुपये में रोटियां बेच रहे थे. इतना ही नहीं, दुकानदारों ने रोटियों के वजन में भी कमी कर दी थी. इस तरह से ये दुकानदार लोगों की मजबूरी का फायदा उठा रहे थे. 

जिला प्रशासन का हाथ?

तंदूरी रोटी की मुनाफाखोरी के मामले में जिला प्रशासन पर भी उंगली उठ रही है. कुछ लोग इस मामले में जिला प्रशासन के शामिल होने का आरोप लगा रहे हैं.

बाढ़ से राहत

बाढ़ के लिए जुटाने वाले सहायता फंड में पारदर्शिता लाने के लिए पाकिस्तान सरकार ने नेशनल फ्लड रेस्पॉन्स एंड कॉर्डिनेशन सेंटर (NFRCC) लॉन्च किया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि बाढ़ से कुल 3 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं.

कैसे हैं हालात

पाकिस्तान में आई बाढ़ से लाखों लोग बेघर हो गए हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस भयंकर आपदा में करीब 50 लाख घर उजड़ गए हैं. 60 हजार से भी ज्यादा लोग शिविरों में रहने को मजबूर हैं. अब तक 1200 से भी ज्यादा जानें इस बाढ़ में जा चुकी हैं. 

खतरा टला नहीं

सिंधु नदी की स्थिति अभी भी खतरनाक बताई जा रही है. मतलब खतरा अभी तक टला नहीं है. जानकारी के मुताबिक सिंधु नदी में 600000 क्यूसेक से ज्यादा का प्रवाह है. अभी पाकिस्तान के हालात और बदतर हो सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news