कड़ी सुरक्षा में भारत आएंगे पाकिस्तान के 249 लोग, जानें क्या है वजह
Advertisement
trendingNow11540057

कड़ी सुरक्षा में भारत आएंगे पाकिस्तान के 249 लोग, जानें क्या है वजह

India issues visa to 249 Pakistani pilgrims: भारत पहुंचने के बाद उनकी सिक्योरिटी में 6 अधिकारियों को तैनात किया जाएगा और यात्रा के दौरान उन लोगों के साथ केवल एक अधिकारी को साथ जाने की इजाजत दी गई है.

कड़ी सुरक्षा में भारत आएंगे पाकिस्तान के 249 लोग, जानें क्या है वजह

Pakistani pilgrims to visit Ajmer Sharif: पाकिस्तान से 249 लोग भारत की यात्रा पर आने वाले हैं. इस बात की जानकारी एक आधिकारी के हवाले से रेडियो पाकिस्तान ने अपने एक कार्यक्रम में दी है. ये सभी पाकिस्तानी तीर्थयात्री हैं जो भारत में अजमेर शरीफ की यात्रा के लिए यहां पहुंचेंगे. भारत ने अजमेर में सुफी संत मोइनुद्दीन चिश्ती की मजार पर जाने के लिए पाकिस्तान के इन 249 तीर्थयात्रियों को वीजा दिया है.  

पाकिस्तान सरकार द्वारा संचालित ‘रेडियो पाकिस्तान’ ने धार्मिक मामलों और अंतर्धार्मिक सद्भाव मंत्रालय के प्रवक्ता का हवाला देते हुए बताया कि पाकिस्तान के 488 लोगों ने भारत जाने के लिए वीजा का आवेदन दिया था. हालांकि, भारत की तरफ से इसमें से केवल 249 लोगों को ही वीजा जारी किया गया.

सुरक्षा में तैनात होंगे अधिकारी

पाकिस्तान से भारत आने वाले सभी तीर्थयात्रियों को लाहौल पहुंचने के लिए कहा गया है. लाहौर से ये लोग भारत के लिए मंगलवार को रवाना होंगे. भारत पहुंचने के बाद उनकी सिक्योरिटी में 6 अधिकारियों को तैनात किया जाएगा और यात्रा के दौरान उन लोगों के साथ केवल एक अधिकारी को साथ जाने की इजाजत दी गई है.

सितंबर 1974 में भारत और पाकिस्तान के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे जिसके आधार पर दोनों देश एक दूसरे के नागरिकों को अपने यहां मौजूद धार्मिक स्थलों की यात्राओं के लिए प्रोटोकॉल के तहत यात्रा करने की अनुमति देते हैं. हालांकि, दोनों देश अलग-अलग आधारों पर तीर्थयात्रियों के वीजा को खारिज और स्वीकार करते रहे हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news