India China Relations: व्यापार हुआ कम तो चीन हुआ बेचैन! लगाई भारत के साथ संबंध सुधारने की गुहार
Advertisement

India China Relations: व्यापार हुआ कम तो चीन हुआ बेचैन! लगाई भारत के साथ संबंध सुधारने की गुहार

India-China Border Dispute: चीनी राजदूत वांग यी ने कहा कि चीन और भारत को दोनों पक्षों को स्वीकार्य सीमा मुद्दों का समाधान खोजने के लिए एक ही दिशा में काम करने की जरूरत है.

साभार: @DrSJaishankar

India-China News: चीनी राजदूत वांग यी ने भारत-चीन संबंधों को लेकर एक महत्वपूर्ण बयान दिया है. उन्होंने चीन और भारत के बीच संबंधों को स्थिर करने के लिए कदम उठाने की जरुरत है. चीनी कंपनियों के खिलाफ भारत के हालिया प्रतिबंधों के बारे में चीन की चिंताओं को व्यक्त करते हुए उन्होंने चीनी कंपनियों के लिए निष्पक्ष, पारदर्शी और गैर-भेदभावपूर्ण कारोबारी माहौल पर जोर दिया.

सीजीटीएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक वांग ने जकार्ता, इंडोनेशिया में आसियान विदेश मंत्रियों की श्रृंखला की बैठकों के मौके पर भारतीय विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर से यह बात कही. उन्होंने कहा कि चीन और भारत को दोनों पक्षों को स्वीकार्य सीमा मुद्दों का समाधान खोजने के लिए एक ही दिशा में काम करने की जरूरत है.

विदेश मंत्री जयशंकर ने कही यह बात
वहीं विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि भारत-चीन संबंधों का सामान्यीकरण दोनों पक्षों के सामान्य हितों को पूरा करता है, उन्होंने कहा कि भारत खुले दिमाग से मतभेदों को ठीक से सुलझाने और अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करने के लिए दोनों देशों के बीच संबंधों को जल्द से जल्द सही रास्ते पर लाने का इच्छुक है.

जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘विदेश मामलों के लिए सीपीसी केंद्रीय आयोग के कार्यालय निदेशक वांग यी के साथ एक बैठक की.’विदेश मंत्री ने कहा कि उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति से संबंधित लंबित मुद्दों पर चर्चा की. उन्होंने कहा, ‘हमारी बातचीत में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन/एआरएफ एजेंडा, ब्रिक्स और हिंद-प्रशांत क्षेत्र भी शामिल था.’

गौरतलब है कि चीन के पूर्व विदेश मंत्री वांग मौजूदा विदेश मंत्री किन गैंग के अस्वस्थ होने के कारण जकार्ता में आसियान बैठकों में भाग ले रहे हैं.

बता दें भारत और चीन एक लंबा बॉर्डर शेयर करते रहे हैं. भारत का लगभग तीन साल से चीन के साथ सैन्य गतिरोध बना हुआ है. जयशंकर ने दावा किया है कि यह उनके लंबे राजनयिक करियर की सबसे जटिल चुनौती है.

Trending news