कोरोना का सच छुपा रहा है ड्रैगन, दुनिया को चीन के कोविड आंकड़ों पर विश्वास नहीं
Advertisement

कोरोना का सच छुपा रहा है ड्रैगन, दुनिया को चीन के कोविड आंकड़ों पर विश्वास नहीं

Covid-19 in China: दुनिया चीनी अधिकारियों के दावों को गंभीरता से नहीं ले रही है और कई देशों ने चीन से विभिन्न देशों में यात्रा करने वाले लोगों पर सख्त प्रतिबंध लगा दिए गए हैं. 

कोरोना का सच छुपा रहा है ड्रैगन, दुनिया को चीन के कोविड आंकड़ों पर विश्वास नहीं

China News: चीन द्वारा जारी कोविड डाटा को लेकर बहुत संदेह बना हुआ. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में चीन पर देश के वास्तविक स्थिति को छुपाकर महामारी की गंभीरता को कम करने का आरोप लगाया था.

द हॉन्ग कॉन्ग पोस्ट ने एक वरिष्ठ डब्ल्यूएचओ अधिकारी के हवाले से कहा, ‘चीन का COVID  डाटा वहां की स्थिति की सटीक तस्वीर नहीं दे रहा है और यह अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों और बीमारी से होने वाली मौतों की कम संख्या बताता है.’

डब्ल्यूएचओ के आपात स्थिति निदेशक माइक रयान ने कहा,  ‘हम मानते हैं कि चीन से प्रकाशित होने वाली वर्तमान संख्या अस्पताल में प्रवेश, आईसीयू प्रवेश और विशेष रूप से मृत्यु के संदर्भ में काफी कम है.’

'सरकारी आंकड़ों और जमीनी रिपोर्ट में अंतर है'
डब्ल्यूएचओ का मानना है कि चीनी सरकार द्वारा मौत की परिभाषा ‘बहुत संकीर्ण’ है. बीजिंग के अधिकारियों द्वारा COVID मौतों की अपनी परिभाषा बदलने के बाद, सरकार द्वारा जारी किए गए मौत के आंकड़ों और जमीनी रिपोर्ट में अंतर है. 

नई परिभाषा के आधार पर अधिकारियों ने एक दिन में पांच या इससे कम मौतों का दावा किया है. लेकिन चीन के अंतिम संस्कार घरों और अस्पतालों का कहना है कि वे भरे पड़े हैं.चीन की इस नई परिभाषा को दुनिया भर के एक्सपर्ट संदेह की नजर से देख रहे हैं. 

दुनिया के कई देशों ने लगाए चीनी यात्रियों पर पाबंदियों
रिपोर्ट बताती है दुनिया चीनी अधिकारियों के दावों को गंभीरता से नहीं ले रही है और कई देशों ने चीन से विभिन्न देशों में यात्रा करने वाले लोगों पर सख्त प्रतिबंध लगा दिए गए हैं,  जिसमें उड़ानों का निलंबन और सख्त कोविड-19 परीक्षण शामिल हैं.

संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, स्वीडन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, भारत और दक्षिण कोरिया जैसे देशों ने चीन के यात्रियों पर सख्त COVID पाबंदियां लागू की हैं. इज़राइल, मलेशिया, मोरक्को, कतर और ताइवान भी उन देशों में शामिल हैं, जिन्होंने चीन से यात्रियों पर प्रतिबंध लगाया है.

वहीं दूसरी तरफ इन देशों की उचित आशंकाओं दूर करने की जगह, बीजिंग ने इन कदमों को राजनीतिक रूप से प्रेरित बताया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news