भारत से एक दिन पहले अपना स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाता है पाकिस्तान, क्या आप जानते हैं?
Advertisement
trendingNow11823967

भारत से एक दिन पहले अपना स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाता है पाकिस्तान, क्या आप जानते हैं?

Pakistan Independence Day: कुछ लोगों के लिए यह पहेली बनी हुई है कि पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस भारत से एक दिन पहले 14 अगस्त को क्यों मनाता है, इस तथ्य के बावजूद कि दोनों देशों की स्वतंत्रता का कानूनी आधार 15 अगस्त है.

भारत से एक दिन पहले अपना स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाता है पाकिस्तान, क्या आप जानते हैं?

Pakistan History:  भारत कल अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है, जबकि पाकिस्तान आज यह दिन मना रहा है. दोनों देशों की आजादी की कहानी सर्वविदित है, लेकिन आइए एक पल के लिए याद करें कि 1947 में वास्तव में क्या हुआ था. भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम पर हस्ताक्षर किए गए, जिससे 15 अगस्त को दो राष्ट्रों का उदय हुआ. हालांकि, कुछ लोगों के लिए यह पहेली बनी हुई है कि पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस भारत से एक दिन पहले 14 अगस्त को क्यों मनाता है, इस तथ्य के बावजूद कि दोनों देशों की स्वतंत्रता का कानूनी आधार 15 अगस्त है.

भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम के अनुसार, ‘अगस्त के पंद्रहवें दिन, उन्नीस सौ सैंतालीस से, भारत में दो स्वतंत्र डोमिनियन स्थापित किए जाएंगे, जिन्हें क्रमशः भारत और पाकिस्तान के नाम से जाना जाएगा.’

पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना ने भी अपने रेडियो संबोधन में 15 अगस्त को पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस बताया था. उन्होंने कहा था, ‘15 अगस्त पाकिस्तान के स्वतंत्र और संप्रभु राज्य का जन्मदिन है. यह मुस्लिम राष्ट्र की नियति की पूर्ति का प्रतीक है जिसने पिछले कुछ वर्षों में अपनी मातृभूमि पाने के लिए महान बलिदान दिए हैं.’

पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस तारीख को लेकर अलग-अलग मत
इस बात के कई सबूत हैं कि पाकिस्तान उसी रात अस्तित्व में आया, जिस रात भारत को आज़ादी मिली. तो फिर पड़ोसी देश अपनी आजादी का जश्न 14 अगस्त को क्यों मनाता है? पिछले कुछ वर्षों में, इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए कई सिद्धांत सामने आए हैं.

एक विचार इसे भारत के अंतिम ब्रिटिश वायसराय और भारत के पहले गवर्नर-जनरल लॉर्ड माउंटबेटन से जोड़ता है. मूल रूप से, सत्ता हस्तांतरण की योजना जून 1948 से पहले बनाई गई थी. हालांकि, 15 अगस्त को भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए स्वतंत्रता दिवस की घोषणा करने के लॉर्ड माउंटबेटन के फैसले ने इस प्रक्रिया को तेज कर दिया. वह 14 अगस्त, 1947 को पाकिस्तान के लिए मुहम्मद अली जिन्ना को शासन सौंपने के लिए कराची गए.

एक दूसरा विचार यह है कि इस निर्णय का श्रेय कैबिनेट बैठक को जाता है. दरअसल जून 1948 में, पाकिस्तान के पहले प्रधान मंत्री लियाकत अली खान के नेतृत्व में एक कैबिनेट बैठक के दौरान, पाकिस्तान को भारत से पहले अपना स्वतंत्रता दिवस मनाने का सुझाव दिया गया था. इस प्रस्ताव को जिन्ना ने स्वीकार कर लिया और तारीख 14 अगस्त कर दी गई.

रमजान का धार्मिक महीना भी एक प्रमुख कारण के रूप में उल्लेखित है. इस विचार का समर्थन करने वाले कुछ लोग बताते हैं कि 14 और 15 अगस्त, 1947 के बीच की रात रमज़ान के 27वें दिन से टकराती है, जिसे पवित्र महीने के भीतर एक पवित्र दिन माना जाता है. इसलिए 14 अगस्त को आजादी के दिन के रूप में चुना गया.

दूसरा कारण बताया गया है समय का अंतर. भारतीय मानक समय (IST) पाकिस्तान मानक समय (PST) से 30 मिनट आगे है. चूंकि भारत को 15 अगस्त को 00:00 बजे आजादी मिली थी, इसलिए पाकिस्तान में स्थानीय समय 14 अगस्त को रात 11:30 बजे था, जिसके कारण एक दिन पहले जश्न मनाने का निर्णय लिया गया.

Trending news