Coronavirus Alert: दुनिया में फिर लौटा 'कोरोना बम', इस पड़ोसी देश में जून अंत तक 6.5 करोड़ होंगे संक्रमित! भारत का क्या रहेगा हाल?
Advertisement
trendingNow11718214

Coronavirus Alert: दुनिया में फिर लौटा 'कोरोना बम', इस पड़ोसी देश में जून अंत तक 6.5 करोड़ होंगे संक्रमित! भारत का क्या रहेगा हाल?

Corona Virus Latest Update: अगर आप यह सोच रही हैं कि कोरोना महामारी अब इस दुनिया से विदा हो चुकी है तो आप गलतफहमी में हैं. भारत के पड़ोसी देश में इस महामारी ने फिर से कोहराम मचाना शुरू कर दिया है. वहां पर जून के अंत तक 6.5 करोड़ लोगों के संक्रमित होने की आशंका जताई जा रही है. 

Coronavirus Alert: दुनिया में फिर लौटा 'कोरोना बम', इस पड़ोसी देश में जून अंत तक 6.5 करोड़ होंगे संक्रमित! भारत का क्या रहेगा हाल?

Corona Wave in China: दुनिया में कोरोना महामारी भले ही शांत हो गई हो लेकिन अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है. भारत के पड़ोसी देश चीन में एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक जून के अंत तक चीन में प्रति सप्ताह कोरोना के 65 मिलियन यानी साढे़ छह करोड़ मामले सामने आ सकते हैं. इसके चलते वहां करोड़ों लोगों को फिर से अस्पतालों में भर्ती करवाने की जरूरत पड़ेगी और सैकड़ों लोगों की जान जा सकती है. 

इस सब-वेरिएंट ने मचाया कोहराम

ब्लूमबर्ग समाचार एजेंसी के मुताबिक चीन में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस (Corona Virus Update in China) के पीछे ओमीक्रॉन सब-वेरिएंट है. रिपोर्ट के अनुसार मई अंत तक वहां पर कोरोना के इस सब-वेरिएंट से 40 मिलियन यानी 4 करोड़ लोगों के संक्रमित होने की आशंका है. इसके बाद जून के अंत तक वहां पर यह आंकड़ा बढ़कर 65 मिलियन यानी साढ़े छह करोड़ हो सकता है. 

चीन के वुहान से शुरू हुआ था कोरोना

बता दें कि चीन के वुहान शहर से ही वर्ष 2020 में कोरोना वायरस (Corona Virus Update in China) का दुनियाभर में फैलाव हुआ था. जिसके चलते अब तक दुनिया में लाखों लोग मारे जा चुके हैं. ऐसे में 3 साल बाद फिर से चीन में कोरोना के मामले बढ़ना दुनिया के लिए चिंता की बात मानी जा रही है. पड़ोसी देश चीन में बढ़ रहे कोरोना के मामलों पर भारत के स्वास्थ्य विशेषज्ञों की भी नजरें लगी हुई हैं और इसके हिसाब से तैयारियां की जा रही हैं.

भारत में नहीं होगा खास असर!

हालांकि बताया जा रहा है कि चीन में कोहराम मचा रहे कोरोना (Corona Virus Update in China) के इस सब-वेरिएंट का भारत में ज्यादा असर नहीं होगा. हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक भारत पहले से ही ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट के संपर्क में आ चुका है. उस दौरान देश में कोरोना के मामलों में कोई बढ़ोतरी नहीं देखी गई थी, इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार भी कोरोना के इस सब-वेरिएंट का भारत में कोई असर नहीं होगा. 

इम्यूनिटी के लिए खतरनाक है सब-वेरिएंट

रिपोर्ट के मुताबिक चीन में बढ़ रहा कोरोना (Corona Virus Update in China) के ओमीक्रॉन का सब-वेरिएंट XBB है. यह ओमीक्रॉन के बीए.2.10.1 और बीए.2.75 सब-वेरिएंट्स का मिश्रण है. इसे इम्यूनिटी पावर को तेजी से नुकसान करने वाला माना जाता है. इस सब-वेरिएंट को सबसे पहले सिंगापुर में पाया गया था. वहां पर इसे कोरोना के मामलों में तेज बढ़ोतरी की वजह बताया गया था. हालांकि भारत में स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतर तैयारियों की वजह से यह यहां पर खास असर नहीं दिखा पाया लेकिन अब चीन के लिए जी का जंजाल बन गया है. 

Trending news