Galwan Clash: गलवान झड़प के 3 साल बाद भी चीन नहीं आ रहा बाज! खुद को विनर बताने के लिए रच दी ये साजिश
Advertisement

Galwan Clash: गलवान झड़प के 3 साल बाद भी चीन नहीं आ रहा बाज! खुद को विनर बताने के लिए रच दी ये साजिश

China Propaganda: चीन ने भारत और भारतीय सेना के खिलाफ एक और साजिश रच दी है. गलवान घाटी में हिंसक झड़प को तीन साल पूरे हो चुके हैं फिर भी वह बाज नहीं आ रहा है और अब इसका खुलासा हो चुका है.

Galwan Clash: गलवान झड़प के 3 साल बाद भी चीन नहीं आ रहा बाज! खुद को विनर बताने के लिए रच दी ये साजिश

China News: गलवान घाटी (Galwan Valley) में भारतीय सेना (Indian Army) और पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के बीच हुईं हिंसक झड़प को तीन साल हो गए हैं. लेकिन, चीन अब भी इस खूनी संघर्ष में खुद को विनर साबित करने के लिए प्रॉपेगेंडा का सहारा लेने से बाजा नहीं आ रहा है. चीनी और पाकिस्तानी ट्विटर अकाउंट्स से कई सारी तस्वीरें और वीडियोज शेयर किए जा रहे हैं. इनके जरिए भारतीय सेना को कमजोर और PLA को मजबूत दिखाने की कोशिश की जा रही है. दरअसल, इन फेक वीडियोज के जरिए चीन अपने देश के युवाओं को सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करना चाहता है. वो ये साबित करना चाहता है कि गलवान में जो कुछ भी हुआ उसके लिए भारत जिम्मेदार है.

क्या है चीन की मंशा?

चीन की मंशा ये भी है कि सूचना और मनोवैज्ञानिक स्तर पर भारत से बढ़त हासिल कर ले. यही वजह है कि वो ना सिर्फ हिंसा से जुड़े फेक वीडियोज जारी कर रहा है, बल्कि गलवान की हिंसक झड़प में शामिल भारतीय सैनिकों की तस्वीरों के साथ उनकी व्यक्तिगत जानकारियों को भी सोशल मीडिया पर शेयर कर रहा है.

चीन के प्रोपेगेंडा का भंडाफोड़

हालांकि, चीन भूल गया है कि भारत ने उसके हर प्रोपेगेंडा का भंडाफोड़ किया है. पीएम नरेंद्र मोदी इन दिनों अमेरिका की यात्रा है. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बड़ा बयान दिया. उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को तानाशाह कह दिया. बाइडेन ने कैलिफोर्निया में एक फंडरेजर प्रोग्राम के दौरान शी जिनपिंग पर ये टिप्पणी की.

बाइडेन ने जिनपिंग को कहा तानाशाह

बाइडेन ने दावा किया कि हाल ही में अमेरिका के ऊपर से एक चीनी गुब्बारा उड़ाया गया तो शी जिनपिंग बहुत शर्मिंदा हुए थे. बाइडन ने कहा कि जब मैंने जासूसी उपकरणों से भरे उस गुब्बारे को नीचे गिराया तो शी जिनपिंग बहुत परेशान हो गए थे. ये तानाशाहों के लिए बड़ी शर्मिंदगी की बात है.

बाइडन ने शी जिनपिंग को तानाशाह करार दिया तो चीन आगबबूला हो उठा. उसने बाइडेन के बयान को गैर जिम्मेदाराना और बेतुका बताया. चीन ने इसे राजनयिक प्रोटोकॉल और राजनीतिक गरिमा का गंभीर उल्लंघन करार दिया.

जरूरी खबरें


White House में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, बाइडेन और फर्स्ट लेडी से मिलेगा ये तोहफा

दिल्ली-NCR में कब एंट्री करेगा मानसून? मौसम विभाग ने बता दी तारीख, जान लें अपडेट

Trending news