China: चीन में शादी करने से क्यों बच रहे हैं युवा जोड़े? भारत को आंखें दिखाने वाला 'ड्रैगन' पड़ा मुश्किल में
Advertisement
trendingNow11330657

China: चीन में शादी करने से क्यों बच रहे हैं युवा जोड़े? भारत को आंखें दिखाने वाला 'ड्रैगन' पड़ा मुश्किल में

China News: भारत को आंख दिखाने की जुर्रत करने वाला चीन खुद अंदर ही अंदर खोखला होता जा रहा है. चीन में शादी करने वाले जोड़ों की संख्या लगातार कम होती जा रही है, जिससे वहां पर आबादी घटने का संकट पैदा हो गया है. 

China: चीन में शादी करने से क्यों बच रहे हैं युवा जोड़े? भारत को आंखें दिखाने वाला 'ड्रैगन' पड़ा मुश्किल में

China Population: भारत और ताइवान के खिलाफ आक्रामक रुख दिखाने की कोशिश कर रहे चीन (China) की आंतरिक मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. पहले जहां वह देश की बढ़ती आबादी से परेशान रहता था. वहीं अब देश की घटती आबादी ने शासकों की नींद रखी है. चीन में शादी करने वाले जोड़ों की संख्या लगातार घटती जा रही है, जिससे नए बच्चे भी पैदा नहीं हो रहे हैं. 

चीन में शादी करने से बच रहे युवा जोड़े

रिपोर्ट के मुताबिक चीन (China) में वर्ष 2021 में 80 लाख से भी कम जोड़ों ने शादी के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया. पिछले 36 वर्षों में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले जोड़ों की यह संख्या सबसे कम संख्या है. इस नई रिपोर्ट ने चीन में आबादी में गिरावट को लेकर चिंता और बढ़ा दी है.

लगातार 8वें साल नए जोड़ों की संख्या में कमी

चीन की वर्ष 2021 की सांख्यिकीय रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल चीन (China) भर में केवल 70.64 लाख जोड़ों ने शादी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया. वर्ष 1986 के बाद रजिस्ट्रेशन करवाने वालों की यह सबसे कम संख्या है. अगर वर्ष 2020 से तुलना की जाए तो 2021 में शादी करने वाले जोड़ों की संख्या 6.1 प्रतिशत कम रही. रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि शादियों के आंकड़े में लगातार 8वें वर्ष गिरावट दर्ज हुई है.

एक्सपर्टों ने जताई हालात पर चिंता

चीन (China) के भोंपू कहे जाने वाले ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने देश की इस नई टेंशन पर डिटेल में रिपोर्ट छापी है. अखबार का कहना है कि देश की आबादी इसलिए घट रही है क्योंकि युवा अब शादी की उम्र में देर कर रहे हैं. चीनी विशेषज्ञों के हवाले से अखबार ने कहा कि देर से शादी करने की वजह से चीन में 3 बच्चों को पैदा करने की अनुमति देने की नीति कामयाब नहीं हो पाएगी. इससे देश में जनसंख्या संबंधी चुनौती और बढ़ेंगी.

शादी न करने के लिए ये कारण जिम्मेदार

विशेषज्ञों ने चीन (China) में विवाह की संख्या में गिरावट और देर से विवाह की प्रवृत्ति के कारण बताए हैं. एक्सपर्टों के मुताबिक देश के युवा लंबे समय तक स्कूली और कॉलेज की शिक्षा प्राप्त करते हैं. इसके बाद काम के बढ़ते दबाव और बढ़ते खर्चों ने विवाह के प्रति युवाओं का नजरिया बदल दिया है. अब वे सैटल होने पर देर से विवाह की सोच पर काम कर रहे हैं. जिसके चलते नए बच्चों के जन्म की संख्या भी धीरे-धीरे घटती जा रही है. 

चीन ने वर्ष 2016 में बदल दी थी कठोर नीति

बताते चलें कि चीन (China) ने वर्ष 2016 में अपनी दशकों पुरानी ‘एक संतान’ नीति को खत्म कर दिया था. इसके साथ ही देश में लोगों को 2 बच्चे पैदा करने की अनुमति दी गई थी. इस छूट के बावजूद जब चीन की जनसंख्या में गिरावट जारी रही तो चीन ने पिछले साल चीन ने एक संशोधित जनसंख्या कानून पास किया. इस कानून में जोड़ों को 3 बच्चे पैदा करने की अनुमति दी गई लेकिन हालात अब भी वही नजर आ रहे हैं. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news