South China Sea Dispute: भारत से विवाद के बाद चीन समुंदर में कर रहा था चालबाजी, ऐसे खुली पोल; हो गई बेइज्जती
Advertisement

South China Sea Dispute: भारत से विवाद के बाद चीन समुंदर में कर रहा था चालबाजी, ऐसे खुली पोल; हो गई बेइज्जती

South China Sea Map: साउथ चाइना सी (South China Sea) में चीन पर अवैध निर्माण करने का आरोप लगा है. सैटेलाइट इमेज से ड्रैगन की पोल खुल गई.

साउथ चाइना सी विवाद

South China Sea Issue: चीन (China) अपनी चालबाजियों से बाज नहीं आ रहा है और इस बार वो समुंदर में हरकत करता हुआ पकड़ा गया है. सैटेलाइट इमेज (Satellite Image) से खुलासा हुआ है कि उसने साउथ चाइना सी (South China Sea) में निर्माण किया है और इसके लिए पश्चिमी देशों ने चीन की आलोचना की है. हालांकि पोल खुलने के बाद चीन बैकफुट पर आ गया है. हालांकि, सैटेलाइट इमेज से हुए भंडाफोड़ के बाद चीन ने अपनी सफाई पेश की है. फिलीपींस में मौजूद चीनी दूतावास की तरफ से बयान जारी करके कहा गया है कि उनके देश ने साउथ चाइना सी में कोई निर्माण किया है.

सैटेलाइट इमेज से खुल गई चीन की पोल

बता दें कि ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में साउथ चाइना सी की नई सैटेलाइट इमेज दिखाई दी हैं, जिसमें एलडाड रीड के पास नया निर्माण हुआ दिखाई दे रहा है. ये लैंड फीचर पहले मौजूद नहीं था. पश्चिमी देशों की तरफ से आरोप लगाया है कि ये नया निर्माण चीन ने किया है और क्षेत्र पर दावा किया है.

बैकफुट पर आया चीन

हालांकि, चीन ने एलडाड रीड के पास नया निर्माण होने से इनकार किया है. चीन ने कहा है कि उसने दक्षिण चीन सागर में कोई निर्माण नहीं किया है. उस पर लगाए जा रहे आरोप झूठे हैं. फेक न्यूज़ फैलाई जा रही है. ऐसी खबर फैलाना दक्षिण चीन सागर के क्षेत्र में अशांति फैला सकता है.

साउथ चाइना सी पर चीन का दावा

गौरतलब है कि साउथ चाइना सी और उसके आईलैंड्स पर चीन लंबे समय से दावा करता रहा है. इसको लेकर लेकर साउथ चाइना सी के क्षेत्र में मौजूद देशों से विवाद भी है. चीन साउथ चाइना सी पर एकाधिकार करना चाहता है. इसके अलावा वह मुक्त व्यापार के भी खिलाफ है. भारत-अमेरिका समेत कई देश चीन का इसके लिए विरोध करते हैं.

जान लें कि चीन का क्षेत्रफल भारत से करीब 2.5 गुना है और उसके आस-पास मौजूद लगभग सभी देशों से उसका सीमा विवाद है. अरुणाचल प्रदेश के तवांग में हाल में चीनी और भारतीय सैनिकों की झड़प हुई थी, जिसका भारत ने मुंहतोड़ जवाब दिया था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news