Tawang Clash: तवांग में हुई झड़प पर चीन का पहला बयान आया सामने, सीमा विवाद पर कही ये बात
Advertisement

Tawang Clash: तवांग में हुई झड़प पर चीन का पहला बयान आया सामने, सीमा विवाद पर कही ये बात

India-China Clash: तवांग में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प पर चीन ने अपना पहला बयान जारी किया है और चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत के साथ उसकी सीमा पर स्थिति स्थिर है.

Tawang Clash: तवांग में हुई झड़प पर चीन का पहला बयान आया सामने, सीमा विवाद पर कही ये बात

China Statement on Tawang Clash: अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प पर भारत ने कड़ा रुख अख्तियार किया है और केंद्र सरकार एक्शन में आ गई है. इस बीच झड़प और सीमा विवाद (India-China Clash) पर चीन का पहला बयान सामने आया है और चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत के साथ उसकी सीमा पर स्थिति स्थिर है.

राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से बातचीत जारी: चीन

भारत द्वारा अरुणाचल प्रदेश के तवांग में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन की सैनिकों की झड़प का मुद्दा उठाए जाने पर चीन ने कहा कि सीमा पर स्थिति स्थिर है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन (Wang Wenbin) ने कहा, 'जहां तक हम समझते हैं, चीन-भारत सीमा की स्थिति समग्र रूप से स्थिर है.' उन्होंने आगे कहा, 'राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से सीमा मुद्दे पर लगातार बातचीत चल रही है.

झड़प पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में दिया बयान

इससे पहले भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने संसद के दोनों सदनों में तवांग में चीन और भारत के सैनिकों की झड़प पर बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि चीन ने 9 दिसंबर 2022 को सीमा पर तवांग सेक्टर के यांग्त्से एरिया में यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया और भारतीय सेना ने बहादुरी से चीन के इस प्रयास रोका. भारतीय सेना ने पीएलए ट्रूप को उनकी पोस्ट पर वापस जाने के लिए मजबूर कर दिया.

इसके साथ ही राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने संसद में घटना की जानकारी देते हुए यह भी बताया कि इस झड़प में भारत और चीन के कुछ सैनिकों को चोटें आई है, लेकिन कोई गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ है. उन्होंने कहा, कि इस घटना में भारत को कोई भी सैनिक शहीद नहीं हुआ है और ना ही कोई गंभीर रूप से घायल हुआ है.

भारत और चीन के बीच हुई फ्लैग मीटिंग

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने आगे कहा, 'भारतीय सैन्य कमांडरों के समय पर हस्तक्षेप के कारण चीनी सैनिक अपने स्थान पर वापस चले गए. इस घटना के बाद एरिया के लोकल कमांडर ने 11 दिसंबर 2022 को अपने चीनी समकक्ष के साथ स्थापित व्यवस्था के तहत एक फ्लैग मीटिंग की और इस घटना पर चर्चा की. चीनी पक्ष को इस तरह के एक्शन के लिए मना किया गया और सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए कहा गया. इस मुद्दे को चीनी पक्ष के साथ कूटनीतिक स्तर पर भी उठाया गया है.'
(इनपुट- न्यूज एजेंसी एएफपी)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Trending news