COVID-19 in China: चीन ने कोरोना से निपटने में इस टीके पर जताया भरोसा, बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए दी ये ढील
Advertisement

COVID-19 in China: चीन ने कोरोना से निपटने में इस टीके पर जताया भरोसा, बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए दी ये ढील

China News: देश की राजधानी बीजिंग शहर संक्रमण की एक अभूतपूर्व लहर से जूझ रहा है. बीजिंग और अन्य जगहों पर फीवर क्लीनिक और अस्पताल के वार्डों के बाहर लंबी कतारें आम हो गई हैं.

COVID-19 in China: चीन ने कोरोना से निपटने में इस टीके पर जताया भरोसा, बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए दी ये ढील

Beijing News: कोविड के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए बीजिंग जल्द ही फाइजर की कोविड-19 दवा पैक्सलोविड का वितरण आगामी दिनों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में करना शुरू कर देगा. सीएनएन ने सोमवार को सरकारी मीडिया के हवाले से बताया. इस बीच चीन ने बाहर से आने वाले यात्रियों को एक बड़ी छूट देने का भी फैसला किया है. 

यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब शहर संक्रमण की एक अभूतपूर्व लहर से जूझ रहा है. सरकारी चाइना न्यूज सर्विस के अनुसार, प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद सामुदायिक चिकित्सक कोविड-19 रोगियों को दवा वितरित करेंगे और इसका उपयोग करने के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे.

सीएनएन ने बीजिंग के ज़िचेंग जिले के एक स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के एक कार्यकर्ता के हवाले से कहा, ‘हमें अधिकारियों से नोटिस मिला है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि दवाएं कब आएंगी.‘

एकमात्र विदेशी दवा है जिसे चीन ने किया अप्रूव 
पैक्सलोविड कोविड के इलाज के लिए एकमात्र विदेशी दवा है जिसे चीन के नियामक द्वारा राष्ट्रव्यापी उपयोग के लिए अप्रूव  किया गया है, लेकिन दवा की पहुंच एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है. जीरो कोविड पॉलिसी पर देशव्यापी प्रदर्शनों के बीच, चीन ने लगभग तीन साल के लॉकडाउन, क्वारंटीन और सामूहिक परीक्षण के बाद पिछले महीने अचानक अपनी नीति को छोड़ दिया.

तेजी से नीतिगत बदलाव ने बुखार और सर्दी की दवाओं की खरीद में जबरदस्त उछाल ला दी, जिसके परिणामस्वरूप फार्मेसियों और ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर भारी कमी हो गई है. सीएनएन के मुताबिक, देश की राजधानी बीजिंग और अन्य जगहों पर फीवर क्लीनिक और अस्पताल के वार्डों के बाहर लंबी कतारें आम हो गई हैं.

द न्यूयॉर्क टाइम्स (एनवाईटी) के लिए एशिया प्रौद्योगिकी संवाददाता चांग चे लिखते हैं, चीन द्वारा लगभग दो सप्ताह पहले अपनी प्रतिबंधात्मक ‘शून्य कोविड’ नीति को छोड़ने के बाद, कोरोनोवायरस वाले संक्रमित व्यक्तियों की क्षेत्रीय संख्या विस्फोटक प्रकोप और लड़खड़ाती स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों की ओर इशारा करती है.

चीन आने वाले यात्रियों के लिए कोविड क्वारंटीन नियम को समाप्त होगा
इस बीच राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को कहा कि चीन 8 जनवरी से आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन में जाने की आवश्यकता खत्म कर देगा. यह 2020 से बड़े पैमाने पर बंद कर दी गई अपनी सीमाओं पर प्रतिबंधों को कम करने की दिशा में एक बड़ा कदम है.

चीन का कोविड-19 का प्रबंधन भी होगा स्वास्थ्य प्राधिकरण ने एक बयान में कहा, वर्तमान शीर्ष-स्तर श्रेणी ए से कम सख्त श्रेणी बी में डाउनग्रेड किया जाएगा, क्योंकि रोग कम विषाणुपूर्ण हो गया है और धीरे-धीरे एक सामान्य श्वसन संक्रमण में विकसित होगा.

स्वास्थ्य प्राधिकरण ने एक बयान में कहा, चीन के कोविड -19 के प्रबंधन को वर्तमान शीर्ष-स्तर श्रेणी ए से कम सख्त श्रेणी बी में भी डाउनग्रेड किया जाएगा, क्योंकि यह बीमारी कम विषाणु वाली हो गई है और धीरे-धीरे एक सामान्य श्वसन संक्रमण में विकसित हो जाएगी.

(इनपुट - एजेंसी)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news