पाकिस्तान की मदद को फिर आगे आया चीन, दिया 2.4 अरब डॉलर का कर्ज
Advertisement

पाकिस्तान की मदद को फिर आगे आया चीन, दिया 2.4 अरब डॉलर का कर्ज

Pakistan Economic Crisis: चीन ने पाकिस्तान को 2 वर्षों के लिए यह कर्ज दिया है. पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार के मुताबिक पाकिस्तान इन दो वित्त वर्ष में सिर्फ ब्याज का भुगतान करेगा.

पाकिस्तान की मदद को फिर आगे आया चीन, दिया 2.4 अरब डॉलर का कर्ज

Pakistan China Relations: चीन ने नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को अपने विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने में मदद को दो साल के लिए 2.4 अरब डॉलर का कर्ज दिया है. पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने गुरुवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा, ‘ चीन के ईएक्सआईएम बैंक ने दो साल के लिए कुल 2.4 अरब डॉलर का कर्ज दिया है. वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 1.2 अरब डॉलर और वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 1.2 अरब डॉलर का कर्ज दिया गया है. ’

डार ने कहा, ‘पाकिस्तान इन दो वित्त वर्ष में सिर्फ ब्याज का भुगतान करेगा.’ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कुछ समय पहले ही घोषणा की थी कि चीन ने पाकिस्तान की कमजोर अर्थव्यवस्था को देखते हुए मदद के लिए उसे 60 करोड़ डॉलर का कर्ज दिया है.

यह 5 बिलियन डॉलर से अधिक के ऋण के अतिरिक्त था, जो चीन ने पिछले तीन महीनों में प्रमुख सहयोगी को डिफ़ॉल्ट से बचाने में मदद करने के लिए दिया था. चीन ने बार-बार नए ऋणों के प्रावधान और मौजूदा ऋण के रोल ओवर के माध्यम से पाकिस्तान को अपने ऋण दायित्वों को पूरा करने में मदद की है.

पाकिस्तान को पिछले दिनों मिली वित्तीय मदद
डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ने 30 जून को आईएमएफ से आखिरी बार 3 अरब डॉलर का बेलआउट पैकेज हासिल किया, जिसने बाद में लगभग 1.2 अरब डॉलर की प्रारंभिक अग्रिम किस्त वितरित की. इसके बाद सऊदी अरब से 2 अरब डॉलर और संयुक्त अरब अमीरात से 1 अरब डॉलर की वित्तीय सहायता मिली. 

पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार हुआ दोगुना
केंद्रीय बैंक ने पिछले सप्ताह कहा था कि 14 जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार लगभग दोगुना हो गया है, जो 4.2 बिलियन डॉलर से बढ़कर 8.7 बिलियन डॉलर हो गया है. 

(इनपुट - न्यूज एजेंसी- भाषा)

 

Trending news