Pakistan Economic Crisis: रोटी को मोहताज पाकिस्तान को चीन देगा 4 हजार करोड़ का तोहफा! किया बड़ा ऐलान
Advertisement

Pakistan Economic Crisis: रोटी को मोहताज पाकिस्तान को चीन देगा 4 हजार करोड़ का तोहफा! किया बड़ा ऐलान

Pakistan News: पाकिस्तान (Pakistan) डिफॉल्ट होने की कगार पर पहुंच गया है और इस बीच चीन (China) ने उसको 4 हजार करोड़ रुपये की मदद देने का ऐलान किया है. रोटी को मोहताज पाकिस्तान के लिए ये किसी संजीवनी से कम नहीं है.

Pakistan Economic Crisis: रोटी को मोहताज पाकिस्तान को चीन देगा 4 हजार करोड़ का तोहफा! किया बड़ा ऐलान

Pakistan Economy: आर्थिक रूप से बदहाल पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ चीन (China) ने एक बार फिर मदद का हाथ बढ़ाया है. बताया जा रहा है कि चीन, पाकिस्तान में एक बड़ा न्यूक्लियर पावर प्लांट लगाने वाला है. पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के मियांवाली जिले में बनने वाले इस पावर प्लांट की क्षमता 1,200 मेगावॉट होगी. जानकारी के मुताबिक, चीन इस न्यूक्लियर पावर प्लांट पर 4.8 बिलियन डॉलर यानी करीब 4 हजार करोड़ रुपये निवेश करेगा. पाई-पाई को तरस रहे पाकिस्तान के लिए चीन का ये तगड़ा निवेश किसी संजीवनी से कम नहीं. यही वजह है कि समझौते पर मुहर लगते ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि इस प्लांट का काम जल्द से जल्द शुरू किया जाएगा.

पाकिस्तान की मदद को आगे आया चीन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने ऐसे समय में पाकिस्तान की मदद को आगे आने के लिए चीन का महिमामंडन किया. उन्होंने कहा कि जब आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को आईएमएफ ने बेलआउट पैकेज के बीच मझधार में छोड़ दिया. तब चीन मदद के लिए आगे आया है.

डिफॉल्ट से बच पाएगा पाकिस्तान?

जियो न्यूज़ के अनुसार, पाकिस्तान के पास मुश्किल से अब 1 महीने के इम्पोर्ट को कवर करने के लिए पर्याप्त मुद्रा भंडार है. उसको नवंबर में 1.1 अरब डॉलर की धनराशि जारी होने की उम्मीद थी, पर आईएमएफ और भुगतान करने से पहले कई शर्तों पर अड़ा हुआ है. पाकिस्तान को आशा थी कि चीन कर्ज देकर अपने भुगतान के दबाव को कम करना जारी रखेगा क्योंकि चिंताएं पैदा हो गईं कि पाकिस्तान डिफॉल्ट के तौर पर अगला उभरता हुआ मार्केट बन सकता है.

पाकिस्तान को चुकाना है इतना कर्ज

गौरतलब है कि पाकिस्तान को जुलाई में शुरू हो रहे फाइनेंशियल ईयर में 23 अरब डॉलर का कर्ज चुकाना है. पाकिस्तान को चीन ने लंबे वक्त से हर साल कर्ज दिया है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, चीनी बैंकों ने मार्च महीने में 2 अरब डॉलर का लोन दिया था.

(इनपुट- आईएएनएस)

जरूरी खबरें

White House में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, बाइडेन और फर्स्ट लेडी से मिलेगा ये तोहफा
दिल्ली-NCR में कब एंट्री करेगा मानसून? मौसम विभाग ने बता दी तारीख, जान लें अपडेट

Trending news