World Heaviest Banana: क्या आपने खाया है दुनिया का सबसे बड़ा केला? 3 किलो तक होता है वजन; नारियल की तरह ऊंचा पेड़
Advertisement
trendingNow11681260

World Heaviest Banana: क्या आपने खाया है दुनिया का सबसे बड़ा केला? 3 किलो तक होता है वजन; नारियल की तरह ऊंचा पेड़

Heaviest Banana in World: क्या आप दुनिया में बिकने वाले सबसे बड़े केले के बारे में जानते हैं? इस केले का वजन 3 किलो तक होता है और केवल एक केले से ही 6 लोगों का पेट भर सकता है. 

World Heaviest Banana: क्या आपने खाया है दुनिया का सबसे बड़ा केला? 3 किलो तक होता है वजन; नारियल की तरह ऊंचा पेड़

Specialty of the Heaviest Banana: आपने केले तो खूब खाए होंगे. बाजार में 12 महीने बिकने वाला यह फल फाइबर से भरपूर होता है, जिससे पेट की गड़बड़ी से राहत रहती है. इसके अंदर आयरन, विटामिन, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे अन्य पोषक तत्व भई पाए जाते हैं. अगर भारत की बात करें तो यहां पर इसकी 33 वैरायटियां पाई जाती हैं. इन वैरायटीज में तमाम तरह के केले पाए जाते हैं. किसी केले का साइज बड़ा होता है तो किसी का छोटा. किसी का रंग लाल तो किसी का पीला या सफेद होता है. 

इस देश में मिलता है 3 किलो वजनी केला

लेकिन क्या आपने कभी दुनिया के सबसे बड़े और भारी केले (World Heaviest Banana) का स्वाद लिया है. इस केले का वजन 3 किलो तक होता है. यह केला भारत में नहीं बल्कि इंडोनेशिया के पास पापुआ न्यू गिनी द्वीप में पाया जाता है. इसका पेड़ भी कोई सामान्य नहीं बल्कि नारियल पेड़ जितना लंबा होता है. अब जब पेड़ इतना बड़ा होगा तो उसमें लगने वाले केले तो विशालकाय होंगे ही. लिहाजा उसमें लटकने वाला एक-एक केला करीब 3-3 किलो का होता है. 

वीडियो देखकर लोग हो रहे हैरान

दुनिया के इस सबसे वजनी केले (World Heaviest Banana) का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसे देखकर लोग हैरान हैं. कई लोगों को इस विशालकाय केले को देखकर उसके नकली होने का भ्रम हो रहा है लेकिन सच्चाई यही है कि यह असली केला है. वीडियो में एक व्यक्ति जब उस केले को नापता दिखाई देता है तो वह उसकी कोहनी तक पहुंचता है. इसी वीडियो में केले के पेड़ भी दिखाई देते हैं. साथ ही बाजार में बिक रहे वे वजनी केले भी दिखाई देते हैं. इससे साफ हो जाता है कि वह वीडियो और केला असली हैं. 

कहीं दर्जन तो कहीं वजन के हिसाब से बिक्री

आपको यह भी बता दें कि उत्तर भारत में केले दर्जनों के हिसाब से बिकते नजर आते हैं जबकि दक्षिण भारत में वे प्रति पीस के हिसाब से बिकते हैं. वहीं दुनिया के कई देशों में केले प्रति किलो के हिसाब से भी बिकते हैं. हरेक देश में बिकने वाले केले के स्वाद में भी थोड़ा-बहुत अंतर पाया जाता है. साथ ही उसमें मिलने वाले पोषक तत्वों की वैरायटी में भी अंतर होता है. तो अब आप केलों के बारे में काफी चीजें जान गए होंगे. 

Trending news