Lottery पर दो लोगों का नाम निकल आए..तो किसको मिलेगा पैसा, फिर ऐसे होगा फैसला
Advertisement

Lottery पर दो लोगों का नाम निकल आए..तो किसको मिलेगा पैसा, फिर ऐसे होगा फैसला

Jackpot: इस सवाल का जवाब बड़ा पेचीदा है, लेकिन कुछ समय पहले की केस स्टडी का उदाहरण देते हुए यह निष्कर्ष निकल कर आया है कि अगर ऐसी स्थित बनती है तो पैसा किसको मिलेगा. लॉटरी के जानकारों ने भी इसे सही बताया है आइए समझते हैं ये कैसे होता है.

Lottery पर दो लोगों का नाम निकल आए..तो किसको मिलेगा पैसा, फिर ऐसे होगा फैसला

Winner Of Lottery: दुनिया भर से लॉटरी के कई मामले सामने आते हैं. जैकपॉट निकलते ही लोग एक झटके में करोड़पति बन जाते हैं और मालामाल हो जाते हैं. दुबई और दक्षिणी अमेरिका में लॉटरी के कई तरह के खेल होते हैं. हालांकि अलग-अलग जगहों पर लॉटरी के नियम अलग होते हैं, लेकिन हाल ही में सोशल मीडिया पर एक चर्चा के दौरान यह सवाल उठा कि अगर लॉटरी के जैकपॉट में दो लोगों का नाम निकल आए या लॉटरी का नंबर सेम निकल आए तो पैसा किसको मिलेगा.

लॉटरी पर दो लोग विजेता
दरअसल, ऐसा तो बहुत कम होता है लेकिन लॉटरी के तमाम नियम ऐसे भी हैं जब यह स्थिति पैदा हो जाती है. सोशल मीडिया पर हाल ही में इस चर्चा के दौरान अमेरिका की एक केस स्टडी का उदाहरण दिया गया, जब एक ही लॉटरी पर दो लोगों को विजेता घोषित किया गया था. यहां करोड़ों रुपए की लॉटरी पर दो लोगों का नाम निकलकर सामने आ गया था. इसके बाद ऐसा निर्णय लिया गया जिससे सब खुश नजर आए. 

दो ने इस पर दावा किया
यह घटना अमेरिका के एक शहर में हुई थी. अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 'इलिनोइस लॉटरी' नामक सिस्टम के तहत यह बताया गया कि एक लॉटरी काफी महंगी निकली है. हालांकि उस समय नाम नहीं बताया गया सिर्फ लॉटरी का संख्या नंबर बताया गया और इसकी राशि का ऐलान किया गया. कुछ समय बाद दो लोगों ने इस पर अपना दावा किया. 

यह निर्णय लिया गया कि
उन दोनों ने जाकर दावा किया कि उनके पास जैकपॉट टिकट है और उन्हें लॉटरी के पैसे मिलने चाहिए. जब लॉटरी के अधिकारियों ने दोनों की संख्या मिलाई तो वास्तव में दोनों की संख्या सामान थी यानी लॉटरी में दोनों का नाम शामिल था. इसके बाद यह निर्णय लिया गया कि वे करोड़ों रुपए दोनों को मिलाकर दिए जाएंगे. 

फैसले की काफी सराहना
रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा निर्णय इसलिए भी लिया गया कि शर्त में यह शामिल था कि विजेताओं को इससे ज्यादा पैसे नहीं दिए जाएंगे. इस ऐलान के बाद दोनों विजेताओं ने फैसला किया पैसों को बराबर-बराबर बांट लेंगे. फिलहाल लॉटरी विजेताओं ने अपनी पहचान छुपाए रखने का भी फैसला किया है. इस फैसले की काफी सराहना की गई थी. हालांकि बार-बार ऐसे मामले सामने नहीं आते हैं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news