World's Shortest Flight: सिर्फ इतने सेकेंड की है दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा, जानिए कितना लगता है किराया
Advertisement

World's Shortest Flight: सिर्फ इतने सेकेंड की है दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा, जानिए कितना लगता है किराया

World's Shortest Flight Fare: आपने लंबी दूरी की फ्लाइट जैसे न्यूयॉर्क से सिंगापुर के बारे में तो पढ़ा होगा कि यह 16 घंटे से ज्यादा समय की फ्लाइट है. लेकिन हम यहां दुनिया की सबसे कम दूरी की फ्लाइट की बात कर रहे हैं.

World's Shortest Flight: सिर्फ इतने सेकेंड की है दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा, जानिए कितना लगता है किराया

World's Shortest Air Travel: जब एक जगह से दूसरी जगह जाना हो और आपके पास फ्लाइट का ऑप्शन हो तो आप जल्दी पहुंचने के लिए उसे ही सेलेक्ट करेंगे. क्योंकि अब फ्लाइट और ट्रेन के किराए में ज्यादा फर्क नहीं रहा है. फ्लाइट से सफर करना आरामदायक रहता है साथ ही समय भी बचता है और थकान भी नहीं होती है. मान लीजिए अगर आपको सुबह दिल्ली से मुंबई जाना है और शाम को वापस आना है तो आप फ्लाइट से सफर करके ऐसा कर सकते हैं. वहीं ट्रेन से ऐसा करना मुमकिन नहीं है. 

आपने लंबी दूरी की फ्लाइट जैसे न्यूयॉर्क से सिंगापुर के बारे में तो पढ़ा होगा कि यह 16 घंटे से ज्यादा समय की फ्लाइट है. अब बात करते हैं दुनिया की सबसे कम दूरी की फ्लाइट की. यह फ्लाइट मात्र 53 सेकेंड के लिए उड़ती है. इसकी सबसे मजेदार बात यह है कि लोग इसका इस्तेमाल करते है मतलब यह एक कमर्शियल फ्लाइट है. पैसेंजर्स इस फ्लाइट से रोजाना एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं. 

एक मिनट से भी कम समय की इस फ्लाइट के लिए लोगों को करीब 14 पाउंड खर्च करने पड़ते हैं. इंडियन करेंसी में अगर इसकी बात करें तो यह करीब 1250 रुपये के आसपास आएगा. हालांकि, स्कॉटलैंड के हिसाब से यह किराया बहुत कम है. दरअसल, किराया कम होने के पीछे सरकार का हाथ है क्योंकि यहां सरकार दो टापूओं पर रहने वाले लोगों को इस प्लेन के किराए में सब्सिडी देती है, इसलिए यहां इन लोगों को किराया कम देना पड़ता है. इन दोनों टापूओं की जनसंख्या करीब 690 है.

इन टापूओं के नाम वेस्ट्रो और पापा वेस्ट्रे हैं. इनकी जनसंख्या की बात करें तो वेस्ट्रे में 600 और पापा वेस्ट्रे  में 90 लोग रहते हैं. इन लोगों की यात्रा के लिए जो फ्लाइट चलाई जाती है इसमें एक बार में केवल 8 लोग ही सवारी कर सकते हैं. अगर आप भी इस छोटी दूरी की फ्लाइट का मजा लेने चाहते हैं तो आपको स्कॉटलैंड जाना पड़ेगा.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news