Wedding Video: दुल्हन ने मंडप में भाई के बजाय बहन से करवाई ये रस्म, ताकते ही रह गए शादी में आए मेहमान
Advertisement

Wedding Video: दुल्हन ने मंडप में भाई के बजाय बहन से करवाई ये रस्म, ताकते ही रह गए शादी में आए मेहमान

Bride Sister Ritual: एक दुल्हन ने इस रस्म को निभाने के लिए अपने चचेरे भाइयों की बजाय अपनी बहन को चुना, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. दुल्हन ने खुद इंस्टाग्राम पर वीडियो को कैप्शन के साथ शेयर किया.

 

Wedding Video: दुल्हन ने मंडप में भाई के बजाय बहन से करवाई ये रस्म, ताकते ही रह गए शादी में आए मेहमान

Bride Groom Video: भारतीय शादियां केवल खाने-पीने, डांस और सेलिब्रेशन के ही बारे में नहीं हैं. शादी के दौरान सदियों पुरानी परंपराओं और रीति-रिवाजों का भी विशेष महत्व होता है. हालांकि, समय के साथ कई लोग रूढ़िवादी सामाजिक मानदंडों को चुनौती दे रहे हैं और पितृसत्तात्मक रूढ़ियों को तोड़ रहे हैं, जबकि अपनी खुद की नई परंपराओं के साथ सामने आ रहे हैं. ऐसी ही एक रस्म के लिए दुल्हन के भाई को 'धान बुआई' या 'धान बवाई' या 'खाई पोड़ा' नामक एक रस्म करनी होती है, जिसमें उसे सात फेरे के दौरान दूल्हा और दुल्हन को लावा देना होता है.

भाई के बजाय बहन ने निभाई ये रस्म

हालांकि, एक दुल्हन ने इस रस्म को निभाने के लिए अपने चचेरे भाइयों की बजाय अपनी बहन को चुना, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. दुल्हन ने खुद इंस्टाग्राम पर वीडियो को कैप्शन के साथ शेयर किया और लिखा, "इस बदलती दुनिया में, पितृसत्ता अभी भी अनकही रस्मों और रूपों में मौजूद है. उनके खिलाफ जाने के लिए हिम्मत चाहिए, लेकिन हम नहीं करेंगे तो कैसे अगली पीढ़ी की जिंदगी बेहतर होगी." वीडियो में दूल्हा-दुल्हन को शादी के मंडप में देखा जा सकता है, जबकि दुल्हन की बहन को लावा डालते हुए देखा जा सकता है.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kuhu (@my_tiny_impressions)

 

वीडियो देखने के बाद लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन

पितृसत्तात्मक रूढ़िवादिता को तोड़ने और लैंगिक समानता को प्रोत्साहित करने के लिए सोशल मीडिया पर शादी का यह प्यारा पल वायरल हो रहा है. वीडियो को अब तक 156K से अधिक बार देखा जा चुका है. जहां कई लोगों ने कपल को उनकी नई पारी के लिए बधाई दी, वहीं कुछ यूजर्स ने दुल्हन की बहन को रस्म निभाने के लिए कहने के लिए उसकी सराहना की. एक ने लिखा, "समानता का सच्चा भाव." एक अन्य यूजर ने कमेंट में लिखा, "अच्छा सोचा काश ये जोड़ी हमेशा खुश रहे." एक तीसरे यूजर ने लिखा, 'मेरी एक बहन भी है और इससे बढ़कर मेरे दिल को खुशी की कोई बात नहीं है."

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news