UPSC एस्पिरेंट का दर्द, 'गर्लफ्रेंड बन गई अफसर, खुद 5 बार हुआ फेल'; शख्स का वीडियो वायरल
Advertisement

UPSC एस्पिरेंट का दर्द, 'गर्लफ्रेंड बन गई अफसर, खुद 5 बार हुआ फेल'; शख्स का वीडियो वायरल

UPSC एस्पिरेंट हरेंद्र ने बताया कि सफल होने के बाद दुनिया बदल जाती है. क्‍योंकि 'असफलता वह पाप है, जिसे दुनिया कभी माफ नहीं करती है.' 

UPSC एस्पिरेंट का दर्द, 'गर्लफ्रेंड बन गई अफसर, खुद 5 बार हुआ फेल'; शख्स का वीडियो वायरल

Delhi UPSC Aspirant: दिल्‍ली का मुखर्जी नगर वो इलाका है, जहां अफसर तैयार होते हैं. UPSC, SSC या अन्‍य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अधिकतर लोग यहीं रहते हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुखर्जी नगर एक अहम केंद्र हैं. इसी मुखर्जी नगर का एक वीडियो अब खूब वायरल हो रहा है. वीडियो में एक एस्पिरेंट ने दावा किया कि वो 11 साल से तैयारी कर रहे हैं. इन 11 सालों में 5 बार UPSC का अटेम्प्ट दे चुके हैं.

'सफल होने के बाद बदल जाती है दुनिया'

अपने अनुभवों को साझा करते हुए शख्स ने कहा कि उनकी गर्लफ्रेंड अब अधिकारी बन चुकी है. उनका यह वीडियो एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड है. यूट्यूबर ने UPSC एस्पिरेंट हरेंद्र से बात की. हरेंद्र ने बताया कि सफल होने के बाद दुनिया बदल जाती है. क्‍योंकि 'असफलता वह पाप है, जिसे दुनिया कभी माफ नहीं करती है.' हरेंद्र पांडेय बिहार के गोपालगंज के रहने वाले हैं. वीडियो में हरेंद्र ने अपनी लव लाइफ, जीवन के उतार-चढ़ाव, असफलता को लेकर तमाम बातें कीं.

कहते हैं मुखर्जी नगर का अभ्यर्थी एक नया जीवन सीखता है. ऐसे ही दौर को लंबे समय से एक्सपीरियंस कर रहे हरेंद्र बोले- 11 साल हो चुके हैं, 5 बार वह UPSC का एग्‍जाम दे चुके हैं. 4 बार उनका प्रदर्शन अच्‍छा रहा. लेकिन उनकी किस्‍मत ने साथ नहीं दिया और सेलेक्‍शन नहीं हुआ. उनके साथ के कई लोग तो IAS, IPS हैं, इनमें से कई लोग टॉपर भी रह चुके हैं. हरेंद्र का कहना है कि बिहार में स्‍कूली पढ़ाई के दौरान वह अव्‍वल दर्जे के छात्र रहे थे. 

UPSC के पैटर्न को बदलते हुए भी देखा

इसके बाद वो साल 2011 में तैयारी करने के इरादे से दिल्‍ली आए थे. उन्‍होंने प्रारंभिक और मेंस परीक्षा के दौर को बदलते हुए भी बेहद देखा है. हरेंद्र ने यह भी बताया कि उनसे तैयारी के दौरान क्‍या गलती हुई. बोले- कई लोगों को UPSC की परीक्षा को लेकर ही स्‍पष्‍टता नहीं हैं. अगर आप किसी से पूछे कि वह क्‍या कर रहा है? तो उसका जबाव होगा IAS की तैयारी कर रहे हैं. लेकिन IAS यूपीएससी के अंदर रैंक 1 सर्विस है, इसके अलावा 26 अलग तरह की सर्विस होती हैं. हरेंद्र ने बताया कि सही कहूं तो उन्‍हें शुरुआत में जानकारी नहीं थीं, ना कोई मार्गदर्शक था. कई बार लोगों का एप्रोच नहीं होता है. बहुत बार ऐसा भी होता है कि अभ्‍यर्थी टॉपर के तरीके को कॉपी करते हैं, इससे वह अपनी पहचान खो देते हैं.

गर्लफ्रेंड बन गईं अफसर

हरेंद्र ने अपनी लव लाइफ के बारे में बात करते हुए कहा, उनका दिल भी कभी किसी के लिए धड़का था. हालांकि उन्होंने लड़की का नाम नहीं बताया. ना वह बताना चाहते हैं. हरेंद्र का कहना है कि वह सफल हो गईं और अधिकारी हैं. हरेंद्र का उनसे कभी संपर्क नहीं हुआ. वह किस कैडर में हैं? किस जिले में हैं? इस बारे में हरेंद्र ने नहीं बताया. हरेंद्र का यह वीडियो अब तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो को देखने के बाद लोग हरेंद्र के संघर्ष और डटे रहने के साहस की जमकर तारीफ कर रहे हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news