नीलामी के लिए निकाली गई रहस्यमयी अंगूठी, 16वीं शताब्दी की है..खासियत जानिए इसकी
Advertisement

नीलामी के लिए निकाली गई रहस्यमयी अंगूठी, 16वीं शताब्दी की है..खासियत जानिए इसकी

Viral Ring: अंगूठी की दो तस्वीरें दिखी हैं. दोनों को अलग अलग तरीके से दिखाया गया है और इन्हें देखकर लगता है कि एक को थोड़ा घुमाने के बाद दूसरे आकृति वाली अंगूठी उभरकर सामने आ जाती है.

नीलामी के लिए निकाली गई रहस्यमयी अंगूठी, 16वीं शताब्दी की है..खासियत जानिए इसकी

Ring Of 16th Century: अगर आप से कहा जाए कि आपको एक जादू की छड़ी दी जाए तो आप उससे क्या करेंगे? आप सबसे पहले उसे अपनी इच्छा पूरी करने के लिए कहेंगे. कुछ ऐसी ही एक अंगूठी पिछले दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा में रही, जिसके बारे में कहा गया कि यह बहुत ही रहस्यमयी अंगूठी है. इस अंगूठी की खासियत है यह अंगूठी 16वीं शताब्दी की है. यह अंगूठी ब्रह्मांड की तरह दिख रही है. हैरानी की बात है कि यह एक इंगेजमेंट अंगूठी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस अंगूठी को नीलामी के लिए बाहर निकाला गया है और अब यह अंगूठी स्वीडन के एक संग्रहालय में है, इसे 16वीं शताब्दी में बनाया गया था. लेकिन यह अंगूठी जर्मनी में बनाई गई है. यह भी बताया गया कि कैसे यह उस संग्रहालय से वायरल हुई है. बताया गया कि एक मिनी खगोलीय मानचित्र को डिज़ाइन की गई अंगूठी को प्रदर्शित की गई. 

इसे एक प्रेमी ने अपनी प्रेमिका के लिए बनवाया था और यही कारण है कि अंगूठी के बारे में यह कहा जा रहा है कि यह 16 वीं शताब्दी की एक 'सगाई की अंगूठी' है जिसे . यह अंगूठी जर्मनी में बनवाई गई थी. यह ब्रह्मांड के आकार की है. इस अंगूठी को देखकर ऐसा लग रहा मानो इसमें पूरा ब्रह्मांड समाया हुआ है. इसका शेप भी कमाल का है.

शायद इस अंगूठी को यह दर्शाने के लिए माना जाता था कि कैसे संपूर्ण ब्रह्मांड प्रेमिका की उंगली में समाया हुआ है. और इसीलिए इस शेप की अंगूठी प्रेमी के द्वारा बनवाई गई थी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news