Dragon Blood Tree: इस पेड़ को काटो तो खून के आंसू रो देता है ये, कुदरत का करिश्मा!
Advertisement

Dragon Blood Tree: इस पेड़ को काटो तो खून के आंसू रो देता है ये, कुदरत का करिश्मा!

Trending Dragon Blood Tree: कुदरत के करिश्मे पर आसानी से भरोसा कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है. सोशल मीडिया (Social Media) पर एक ऐसी ही फोटो वायरल हो रही है जिसे देख लोग इसे कुदरत का करिश्मा करार दे रहे हैं. दरअसल ये तस्वीर (Viral Photo) एक पेड़ के तने की है. 

Dragon Blood Tree: इस पेड़ को काटो तो खून के आंसू रो देता है ये, कुदरत का करिश्मा!

Viral Photo Of Dragon Blood Tree: पेड़ों को काटना आज के दौर में भविष्य (Future) को लेकर कितना खतरनाक है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन शायद ही आपने कभी ऐसा पेड़ (Tree) देखा होगा जिसे काटने पर वो खून के आंसू रोने लगे. आपने कुछ गलत नहीं पढ़ा है, अगर यकीन नहीं होता तो ऊपर डाली गई तस्वीर को ही देख लीजिए.

यमन के पेड़ की खास बात

ये पेड़ यमन (Yemen) में पाया जाता है. इस पेड़ को अगर काटा जाता है तो इसमें से इंसान के खून की तरह ही लाल लिक्विड (Red Liquid) निकलता है. इसे देखकर सभी लोग कह रहे हैं कि ऐसा लग रहा है मानो पेड़ खून के आंसू रो (Crying) रहा है. आम तौर पर पेड़ों में से पारदर्शी या सफेद गाद जैसा पदार्थ निकलता है. 

ये भी पढें: क्या कभी सोचा है कि सोते वक्त पक्षी पेड़ से क्यों नहीं गिरते, हैरान कर देगी वजह

ड्रैगन ब्लड ट्री

इस खास पेड़ का नाम ड्रैगन ब्लड ट्री (Dragon Blood Tree) है. ये गर्म तापमान में भी बढ़ने की क्षमता रखता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इसकी उम्र 650 साल तक लंबी हो सकती है. इसका आकार किसी छाते के आकार जैसा है. इसके ब्लड ट्री नाम के पीछे भी एक राज है. वो राज यह है कि इसकी छाल काटे जाने के बाद इसमें से खून की तरह लाल रंग (Red Colour) का रेजिन निकलता है. 

ये भी पढें: इसे ही कहते हैं मौत को छूकर टक से वापस आना, देखिए भयानक एक्सीडेंट का VIDEO

अलग-अलग मान्यताएं

जैसे कई पेड़ों को लेकर लोगों की अलग-अलग मान्यताएं (Beliefs) होती हैं, वैसे ही इस पेड़ को लेकर भी लोगों की कुछ मान्यताएं हैं. इससे निकलने वाला लाल रेजिन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे कई मर्जों की दवा (Medicine) माना जाता है जिसमें बुखार और अल्सर भी शामिल हैं. इसी कारण से इसे जादुई भी माना जाता है. इसका लाल रंग दीवारों को रंगने में भी काम आता है. 

LIVE TV

Trending news