अब कमेंट में गाली-गलौच लिखने वालों की खैर नहीं, यूजर्स बोले- माफ कर दो, मेरे मुंह से निकल गई
Advertisement

अब कमेंट में गाली-गलौच लिखने वालों की खैर नहीं, यूजर्स बोले- माफ कर दो, मेरे मुंह से निकल गई

YouTube Video: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अभद्र और आपत्तिजनक टिप्पणियों का असर न सिर्फ यूजर्स पर पड़ता है बल्कि इन प्लेटफॉर्म्स को चलाने वाली कंपनियों पर भी पड़ता है. ऐसा माना जाता है कि कमेंट बॉक्स के जरिए लोग नफरत फैलाने की कोशिश करते हैं.

 

अब कमेंट में गाली-गलौच लिखने वालों की खैर नहीं, यूजर्स बोले- माफ कर दो, मेरे मुंह से निकल गई

Youtube Update For Internet Users: हम अक्सर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह जरूर देखते हैं कि यूजर्स द्वारा किए जाने वाले पोस्ट के कमेंट बॉक्स में लोग कमेंट्स करते हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अभद्र और आपत्तिजनक टिप्पणियों का असर न सिर्फ यूजर्स पर पड़ता है बल्कि इन प्लेटफॉर्म्स को चलाने वाली कंपनियों पर भी पड़ता है. ऐसा माना जाता है कि कमेंट बॉक्स के जरिए लोग नफरत फैलाने की कोशिश करते हैं. हालांकि, नई कम्युनिकेशन स्किल्स ने इसके दायरे और प्रभाव को बढ़ा दिया है. कमेंट सेक्शन में अपमानजनक कमेंट्स करने वालों पर अब YouTube कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है.

यूट्यूब पर कमेंट करने से पहले बार-बार सोंचे

TechCrunch की एक रिपोर्ट के अनुसार, YouTube एक ऐसे फिल्टर का टेस्ट भी शुरू करेगा जो क्रिएटर्स को अपने चैनल पर कुछ आहत करने वाली टिप्पणियों को पढ़ने से बचने की अनुमति देगा. नई सुविधाओं का उद्देश्य YouTube के प्लेटफ़ॉर्म पर कमेंट्स की गुणवत्ता के साथ लंबे समय से चले आ रहे मुद्दों को संबोधित करना है, जिसकी शिकायत क्रिएटर्स वर्षों से करते आ रहे हैं. TeamYouTube पर 'रॉब' द्वारा हस्ताक्षरित एक पोस्ट के अनुसार, YouTube यूजर्स को चेतावनी देना शुरू कर देगा जब उनकी टिप्पणियों को कंपनी के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए देखा और हटा दिया जाएगा.

यूट्यूब टीम स्पैम की करेगी पहचान

पोस्ट में उल्लेख किया गया है, YouTube टीम स्पैम की पहचान करने और उसे हटाने के लिए हमारे स्वचालित पहचान प्रणाली और मशीन लर्निंग मॉडल को बेहतर बनाने पर काम कर रही है. वास्तव में, उन्होंने 2022 के पहले छह महीनों में 1.1 बिलियन से अधिक स्पैम टिप्पणियों को हटा दिया है. जैसे-जैसे स्पैमर अपनी रणनीति बदलते हैं, नए प्रकार के स्पैम का बेहतर पता लगाने के लिए हमारे मशीन लर्निंग मॉडल में लगातार सुधार हो रहा है.

नए अपडेट के बारे में जानकर लोगों ने कहा ऐसा

पोस्ट में रोब ने लिखा, 'हमने बॉट्स को लाइव चैट से बाहर रखने के लिए अपने स्पैमबॉट डिटेक्शन में सुधार किया है. हम जानते हैं कि बॉट्स लाइव स्ट्रीमिंग अनुभव को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं, क्योंकि लाइव चैट अन्य यूजर्स और क्रिएटर्स के साथ जुड़ने का एक शानदार तरीका है. इस अपडेट को लाइव स्ट्रीमिंग बनाना चाहिए.' इस अपडेट पर कई यूजर्स ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक यूजर ने लिखा, 'कमेंट करने वाले लोग अगर गलती से अपमानजनक शब्द लिखा तो पकड़े जाने पर यही बोलेंगे कि माफ कर दो मेरे मुंह से निकल गई.' 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news