Ajab Gajab: रात में भी नहीं डूबता सूरज, बेहद अजीबोगरीब हैं दुनिया के ये शहर; हैरान कर देते हैं नजारे
Advertisement

Ajab Gajab: रात में भी नहीं डूबता सूरज, बेहद अजीबोगरीब हैं दुनिया के ये शहर; हैरान कर देते हैं नजारे

Travel tips news: आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में कई ऐसे शहर और देश हैं जहां दिन-रात को लेकर कई दिनों का फासला होता है यानी जब यहां दिन रहता है तो कई दिनों तक दिन रहता है और जब रात रहती है तो कई दिनों तक रात रहती है.

 

फाइल फोटो

Amazing Places In The World: आमतौर पर दुनिया में 12 घंटे का दिन और 12 घंटे की रात होती है और पूरा एक दिन 24 घंटे का होता है. यह खबर उन लोगों को हैरान कर देगी जिनको लगता है कि सारी दुनिया में दिन-रात होने का फॉर्मूला यही हैं. आपको बता दें कि कई सारे देश और शहर ऐसे भी हैं जहां सूरज कई दिनों तक चमकता रहता है. यह जगहें अपने आप में अनोखी हैं. इसके अलावा यहां पर्यटकों की काफी भीड़ लगी रहती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसी जगहों पर 70 दिनों तक सूरज चमकता रहता है.

कौन से हैं वो देश जहां होते है अनोखे दिन

1. नार्वे को मिडनाइट सन भी कहा जाता है. आपको बता दें कि यहां करीब 76 दिनों तक सूरज नजर आता है. 10 अप्रैल से लेकर 23 अगस्त तक यहां दिन होता है. इस बीच यहां रात नहीं होती है.

2. कनाडा के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा. बता दें कि इस देश में नुनावुत नाम का एक शहर है जहां करीब 2 महीने तक लगातार सूरज आसमान में चमकता रहता है लेकिन यहां जब सर्दियां आती हैं तो सिर्फ रात ही रहती है.

3. फिनलैंड को हजारों झीलों की धरती के नाम से भी जाना जाता है. बता दें कि यहां गर्मियों में करीब 73 दिन तक सूरज के दर्शन होते हैं लेकिन सर्दियों में सूरज आसमान से ऐसे लापता होता है जैसे कभी दिन नहीं होगा यानी रात में यहां सूरज की रोशनी कई दिनों तक नहीं नजर आती है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन गर्मियों में यहां के लोग कम सोते हैं.

4. अलास्का की बात करें तो यहां मई के अंत से जुलाई के अंत तक सूरज आसमान में चमकता रहता है जबकि यहां इसके बाद करीब एक महीने तक रात रहती है. अलास्का को पोलर नाइट के नाम से भी जाना जाता है. यहां आपको बेहद खूबसूरत नजारे देखने को मिल सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news