हरियाणा के छोरे ने 12 साल की उम्र में कर दिखाया ऐसा कमाल, दुनिया रह गई दंग
Advertisement
trendingNow11293455

हरियाणा के छोरे ने 12 साल की उम्र में कर दिखाया ऐसा कमाल, दुनिया रह गई दंग

Haryana Student: झज्जर के जवाहर नवोदय विद्यालय के आठवीं कक्षा के छात्र कार्तिकेय जाखड़ ने YouTube वीडियो देखने के बाद तीन ऐप बनाए. दुनिया में सबसे कम उम्र के ऐप डेवलपर बनकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. 

 

हरियाणा के छोरे ने 12 साल की उम्र में कर दिखाया ऐसा कमाल, दुनिया रह गई दंग

हरियाणा के एक 12 वर्षीय छात्र ने YouTube से कुछ मार्गदर्शन वीडियो देखें और फिर तीन ऐप डेवलप कर दिये. अब, उसने दुनिया में सबसे कम उम्र के ऐप डेवलपर बनकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. झज्जर के जवाहर नवोदय विद्यालय के आठवीं कक्षा के छात्र कार्तिकेय जाखड़ ने YouTube वीडियो देखने के बाद तीन ऐप बनाए. वह अचानक से ऐप डेवलपमेंट में आ गया. महामारी के दौरान, उनके पिता ने उनकी ऑनलाइन कक्षाओं के लिए 10,000 रुपये का एक फोन खरीदा. फोन के जरिए वह ऐप को कैसे डेवलप करते हैं, इस पर काम करना शुरू कर दिया.

12 साल के छात्र ने डेवलप किए तीन ऐप

स्मार्ट किड ने फोन को रिपेयर करने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल किया. कार्तिकेय ने बताया कि मोबाइल फोन में कई समस्याएं थीं क्योंकि यह कोडिंग प्रक्रिया के दौरान हैंग हो जाता था. YouTube की मदद से, मैंने फोन ठीक किया और अपनी पढ़ाई जारी रखी. मैंने तीन ऐप बनाए - पहला ल्यूसेंट जीके ऑनलाइन नाम के सामान्य ज्ञान से संबंधित था. दूसरा राम कार्तिक लर्निंग सेंटर था जो कोडिंग और ग्राफिक डिजाइनिंग सिखाता था और तीसरा श्री राम कार्तिक डिजिटल एजुकेशन था. अब, ये ऐप 45,000 से अधिक छात्रों को मुफ्त प्रशिक्षण की पेशकश की है.

 

 

किसान के बेटे ने कर दिखाया ये कारनामा

उन्होंने यह भी कहा कि वह पीएम मोदी से प्रेरित हैं और देश की सेवा करना चाहते हैं. उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय से छात्रवृत्ति भी प्राप्त की. उसके माता-पिता को उस पर बेहद गर्व है. उनके पिता अजीत जाखड़ एक किसान हैं, जिन्होंने जाखड़ की उपलब्धियों का श्रेय उनकी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प को दिया. पिता ने मीडिया से कहा, 'मैं सरकार से मेरे बेटे की मदद करने का आग्रह करता हूं ताकि वह अन्य एप्लिकेशन विकसित कर सके. वह एक उत्कृष्ट प्रतिभा है और मैं चाहता हूं कि वह डिजिटल तकनीक में देश की सेवा करे. हमारे गांव में बिजली कटौती है लेकिन कार्तिकेय का उत्साह इतना अधिक है कि वह सभी संकटों के बीच प्रबंधन कर रहे हैं.'

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news