Research: 50 साल बाद आज फिर धरती से गुजरेगा धूमकेतु, इसे देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow11555668

Research: 50 साल बाद आज फिर धरती से गुजरेगा धूमकेतु, इसे देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Scientist research: कुछ ही घंटों बाद धूमकेतु धरती ते गुजरेगा. यह धूमकेतु पूरे 50 हजार साल बाद देखा जाएगा. इससे पहले इसे  हिम युग में देखा गया था. उस समय आदिमानव इसे देख कर इस रहस्य को समझ नहीं पाए थे.

Research: 50 साल बाद आज फिर धरती से गुजरेगा धूमकेतु, इसे देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Dhumketu: आपको जानकर हैरानी होगी कि आज धरती से कुछ ही घंटों बाद धूमकेतु गुजरेगा. यह धूमकेतु पूरे 50 हजार साल बाद धरती पर दिखेगा. यानी कि हिम युग में इसे देखा गया था. उस समय आदिमानव इसे देख कर चौक गए थे और इस रहस्य को समझ नहीं पाए थे. ऐसे तो अंतरिक्ष में तमाम रहस्य छुपे हैं. धरती में रहने वालों को अंतरिक्ष की तमाम रहस्यमई बातें नहीं पता है. जबकि अंतरिक्ष में रोजाना कुछ न कुछ नया घटित होता रहता है. वैज्ञानिकों की रिसर्च ने कई पहलुओं पर काम करने के बाद कहीं रहस्यों पर से पर्दा हटाया है. नासा की एक रिपोर्ट के अनुसार धरती पर कुछ ही घंटों बाद जो धूमकेतु गुजरेगा वह हरे रंग का होगा. एक जानकार ने इस पर एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है.

नए कॉमेट का नाम C/2022 SE (ZTF) भी है

कुछ ही देर में धरती से गुजरने वाला धूमकेतु का नए कॉमेंट का नाम C/2022 SE (ZTF) भी है. इसकी खोज अभी हाल ही में की गई थी. इसे हरा धूमकेतु कहा जा रहा है. नासा की रिपोर्ट बताती है कि धूमकेतु ज्यादातर पीली, सफेद या नीली रोशनी फेंकता है.

हरे रंग का क्यों है धूमकेतु

नासा की रिपोर्ट बताती है कि धूमकेतु पीली, सफेद या नीली रोशनी फेकता है. तो ऐसे में यह धूमकेतु हरा क्यों है. इस पर वैज्ञानिकों ने बताया कि हरे रंग के धूमकेतु में डाई एटॉमिक कार्बन और साइनोजन मॉलिक्यूल होते हैं. जैसे ही यह दोनों अणु सूर्य की पराबैंगनी किरणों के संपर्क में आते हैं तो चार्ज होकर हरे रंग की रोशनी फेंकता हैं.

नग्न आंखों से भी देखा जा सकता है

वैज्ञानिक बताते हैं कि इसे हम नग्न आंखों से भी देख सकते हैं. इसकी रोशनी से आंखों पर या शरीर के किसी भी हिस्से पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. इसको लेकर वैज्ञानिक भी काफी उत्साहित है. इस धूमकेतु काे देखकर आदिमानव डर गए थे, तब से इस पर वैज्ञानिकाें ने काफी खाेज कर ली है. आने वाले समय पर वैज्ञानिक कई और रहस्य से पर्दा उठाएंगे.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news