Personality Test: अगर लेफ्ट हैंड से करते हैं काम तो बेहद ही लकी हैं आप, इससे यूं बदल जाती है पर्सनैलिटी
Advertisement
trendingNow11494487

Personality Test: अगर लेफ्ट हैंड से करते हैं काम तो बेहद ही लकी हैं आप, इससे यूं बदल जाती है पर्सनैलिटी

Personality Test Left Handed: एक व्यक्ति जो बाएं हाथ से लिखता या फिर काम करता है वह बेदह ही लकी साबित हो सकता है. क्या आप जानते हैं कि बाएं हाथ के व्यक्ति का व्यक्तित्व कैसा होता है? मनोविज्ञान बाएं हाथ के व्यक्तित्व के बारे में क्या कहता है? चलिए इस खबर से जानते हैं.

 

Personality Test: अगर लेफ्ट हैंड से करते हैं काम तो बेहद ही लकी हैं आप, इससे यूं बदल जाती है पर्सनैलिटी

Left Handed Personality Test: एक व्यक्ति जो बाएं हाथ से ही अपना सारा काम करता है और अपने बाएं हाथ का यूज लिखने, खाने, खेल खेलने आदि के लिए करता है, वह अन्य से थोड़ा अलग होता है. क्या आप जानते हैं कि बाएं हाथ के व्यक्ति का व्यक्तित्व कैसा होता है? मनोविज्ञान बाएं हाथ के व्यक्तित्व के बारे में क्या कहता है? बाएं हाथ के व्यक्ति की क्या विशेषता है? बाएं हाथ से काम करने वाली महिलाओं के बारे में कुछ रोचक व्यक्तित्व तथ्य क्या हैं? क्या लेफ्ट हैंडर्स ज्यादा इमोशनल होते हैं? इन सबका जवाब आपको हम इस खबर के जरिए देंगे.

बाएं हाथ वाले लोगों का पर्सनैलिटी टेस्ट

बताते चले कि जो लोग अपने बाएं हाथ का यूज करते हैं, उनके वास्तविक व्यक्तित्व लक्षणों और विशेषताओं को जानने के लिए इस बाएं हाथ वाले पर्सनैलिटी टेस्ट को जरूर देखें. ऐसा कहा जाता है कि जब बाएं हाथ के लोगों ने अपने बाएं हाथ का यूज करना शुरू किया, उन्होंने रोजमर्रा की जिंदगी में आने वाली चुनौतियों से पार पाना सीख लिया. ऐसी मान्यता है कि बाएं हाथ के लोग समस्या हल करने और कठिन परिस्थितियों को आसानी, दृढ़ता और रचनात्मक तरीके से निपटने में सक्षम होते हैं. उनमें आमतौर पर उच्च स्तर का धैर्य और किसी भी समस्या को हल करने की इच्छाशक्ति होती है.

खेलों में भी काफी अनुभवी होते हैं ऐसे लोग

उनके पास आमतौर पर एक हाई आईक्यू लेवल और दाएं हाथ के लोगों की तुलना में ज्यादा समझदार दोते हैं. यह भी कहा जाता है कि बाएं हाथ के लोग दाएं-मस्तिष्क पर हावी होते हैं. बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों में भी बेहतरीन नेतृत्व क्षमता होती है. बाएं हाथ के लोग अच्छे कलाकार, रचनाकार और खिलाड़ी भी बनते हैं. बाएं हाथ के लोग किसी समस्या या स्थिति को अधिक सहजता से देखते हैं. बाएं हाथ के लोगों की अलग-अलग सोच होती है. नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के एक स्टडी में पाया गया है कि बाएं हाथ के लोगों को मुक्केबाजी, टेनिस, गोल्फ आदि जैसे खेलों में अपने प्रतिद्वंद्वियों पर हमेशा फायदा होता है.

अंतर्राष्ट्रीय लेफ्टहैंड डे कब मनाया जाता है?

इंटरनेशनल लेफ्टहैंड डे हर साल 13 अगस्त को मनाया जाता है. चलिए हम कुछ फेमस बाएं हाथ वाले लोगों के नामों को गिनाते हैं- पीएम नरेंद्र मोदी, सचिन तेंदुलकर, रतन टाटा, अमिताभ बच्चन, रजनीकांत, करण जौहर, कपिल शर्मा, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, राफेल नडाल, मार्क जुकरबर्ग, एंजेलिना जोली, माइकल जैक्सन, मैरी कॉम, अल्बर्ट आइंस्टीन, ओपरा विनफ्रे आदि.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news