गुफा के अंदर दिखी 24000 साल पुरानी 'अनोखी' कला, देखकर साइंटिस्ट भी रह गए हैरान
Advertisement
trendingNow11869447

गुफा के अंदर दिखी 24000 साल पुरानी 'अनोखी' कला, देखकर साइंटिस्ट भी रह गए हैरान

Archaeologists New Discovery: वालेंसिया के पास स्थित 500 मीटर लंबी गुफा स्थानीय लोगों, पैदल यात्रियों और रिसर्चर्स के लिए अक्सर विजिट की जाने वाली जगहों में से है. इसके बावजूद, जून 2021 में रिसर्चर्स द्वारा यह खोज किए जाने तक पुरापाषाणकालीन चित्रों के अस्तित्व पर किसी का ध्यान नहीं गया.

 

गुफा के अंदर दिखी 24000 साल पुरानी 'अनोखी' कला, देखकर साइंटिस्ट भी रह गए हैरान

Archaeological Discovery: पुरातत्वविदों ने स्पेन के एक गुफा स्थल "कोवा डोन्स" या "क्यूवा डोन्स" (Cova Dones or Cueva Dones) में पुरापाषाणकालीन गुफा कला की एक महत्वपूर्ण खोज की है. 100 से अधिक प्राचीन चित्रों और नक्काशी को कम से कम 24,000 वर्ष पुराना माना जा रहा है, इस खोज को यकीनन यूरोप में पूर्वी इबेरियन तट पर सबसे महत्वपूर्ण खोजों में से एक माना जा सकता है.

इस गुफा के भीतर हो रही है खोज

Phys.org के अनुसार, वालेंसिया के पास स्थित 500 मीटर लंबी गुफा स्थानीय लोगों, पैदल यात्रियों और रिसर्चर्स के लिए अक्सर विजिट की जाने वाली जगहों में से है. इसके बावजूद, जून 2021 में रिसर्चर्स द्वारा यह खोज किए जाने तक पुरापाषाणकालीन चित्रों के अस्तित्व पर किसी का ध्यान नहीं गया. निष्कर्ष 'एंटीक्विटी' (Antiquity) पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं. इस बारे में जरागोजा विश्वविद्यालय (University of Zaragoza) में प्रीहिस्ट्री के सीनियर लेक्चरर और साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय में एक रिसर्च सहयोगी डॉ. एटोर रुइज़-रेडोंडो (Dr Aitor Ruiz-Redondo) ने अपनी राय रखी है.

रिसर्चर ने आखिर क्या कहा

उन्होंने कहा, "जब हमने पहली बार पेंटेंड ऑरोच (विलुप्त जंगली बैल) देखा, तो हमने तुरंत स्वीकार किया कि यह बेहद ही महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक है. हालांकि स्पेन पुरापाषाणकालीन गुफा कला स्थलों की सबसे बड़ी संख्या वाला देश है, उनमें से अधिकांश उत्तरी स्पेन में केंद्रित हैं. पूर्वी इबेरिया एक क्षेत्र है जहां अब तक इनमें से कुछ साइटों का डॉक्यूमेंटेशन किया गया है." उन्होंने आगे कहा, "इसके महत्व को समझने के लिए काफी लंबा समय लग गया. एक बार जब हमने सर्वेक्षण शुरू किया तो हमें एहसास हुआ कि हम एक प्रमुख गुफा कला स्थल की रिसर्च कर रहे हैं."

गुफा के भीतर क्या-क्या मिले

कैम्ब्रिज वेबसाइट पर प्रकाशित रिसर्च के अनुसार, टीम ने गुफा के तीन अलग-अलग क्षेत्रों में स्थित कम से कम 19 जूमोर्फिक प्रतिनिधित्व सहित 110 से अधिक ग्राफिक इकाइयों की पहचान की. चित्रित जानवरों में सात घोड़े, सात मादा लाल हिरण, दो ऑरोच, एक हिरन और दो अनिश्चित जानवर शामिल हैं. बाकी कला में पारंपरिक संकेत के कई पैनल शामिल हैं. जो चीज इस साइट को अलग करती है वह न केवल प्राचीन कलाकृतियों की मात्रा है, बल्कि उन्हें बनाने में उपयोग की जाने वाली तकनीकों की विविधता भी है. अधिकांश चित्र मिट्टी का उपयोग करके बनाए गए थे.

पुराने समय में कैसे बनाते थे पेटिंग

ये प्राचीन कलाकार अपनी उंगलियों और हथेलियों को मिट्टी से ढककर गुफा की दीवारों पर खींचते थे, और नम गुफा वातावरण ने चित्रों को धीरे-धीरे सूखने दिया, जिससे वे हजारों वर्षों तक संरक्षित रहे. मिट्टी की पेंटिंग पुरापाषाण कला में एक ज्ञात कला है, इसके उपयोग या संरक्षण के उदाहरण दुर्लभ हैं. रिसर्च अभी भी अपने शुरुआती चरण में है, और गुफा के भीतर खोजने और डॉक्यूमेंटेशन करने के लिए बहुत कुछ है. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि गुफाओं की आगे की जांच से आने वाले सालों में और अधिक कला उजागर होनी चाहिए.

Trending news