Optical Illusion: लड़की का चेहरा किस तरफ है? सही जवाब दे पाने में लोगों के छूटे पसीने, आपको क्या दिखा?
Advertisement
trendingNow11389348

Optical Illusion: लड़की का चेहरा किस तरफ है? सही जवाब दे पाने में लोगों के छूटे पसीने, आपको क्या दिखा?

Optical Illusion IQ Test: ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) की यह तस्वीर बहुत ही चतुराई से डिजाइन की गई है. यह तस्वीर वह है जो हमें दुनिया से जुड़ने और मजबूत रिलेशन बनाने में मदद करती है.

 

Optical Illusion: लड़की का चेहरा किस तरफ है? सही जवाब दे पाने में लोगों के छूटे पसीने, आपको क्या दिखा?

Optical Illusion Two Faces: सबके दो चेहरे होते हैं. एक वो चेहरा जो हम पूरी दुनिया को दिखाते हैं. ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) की यह तस्वीर बहुत ही चतुराई से डिजाइन की गई है. यह तस्वीर वह है जो हमें दुनिया से जुड़ने और मजबूत रिलेशन बनाने में मदद करती है. यह हमें बाहरी दुनिया के लिए परिभाषित करने के लिए एक छवि सेट करती है. अगला चेहरा आता है जो केवल हम ही जानते हैं, जिसे हम दुनिया से सबसे लंबे समय तक छुपाते हैं. पहली छवि के विपरीत यह बेहद ही आकर्षक होती है, दूसरा चेहरा अपनी परछाई के साथ आता है. दूसरा चेहरा हमारे सच्चेपन, हमारे दुखों, हमारी इच्छाओं और हमारी प्रवृत्तियों के बारे में बात करता है.

क्या महिला आगे देख रही है या बगल में?

आश्चर्य है कि हम लगातार दो चेहरों पर जोर क्यों दे रहे हैं? ऐसा इसलिए क्योंकि हम एक ऐसी तस्वीर पेश करने जा रहे हैं जो आपको आपकी आंखों की रोशनी पर शक कर सकती है. आपका उत्तर जो भी हो, आप सही कह रहे हैं. यानी दोनों ही तरफ दिखाई देने वाला चेहरा सही है. यह तस्वीर आपके व्यक्तित्व को दर्शाता है. बस आपके दिमाग के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. तस्वीर में आप जिस तरफ लड़की का चेहरा देखते हैं वह सही ही दिखाई देने लगता है, लेकिन जब आप दूसरे तरफ का चेहरा देखते हैं तो वह भी बिल्कुल सही दिखता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज (Optical Illusion Image) है. ऑप्टिकल इल्यूजन आपके मस्तिष्क को धोखा देने के लिए होते हैं.

ऑप्टिकल इल्यूजन क्यों कर देता है दिमाग को कन्फ्यूज?

हमारा दिमाग स्मार्ट है लेकिन कभी-कभी ऐसी परिस्थितियों में अंधा भी हो जाता है. हमारी आंखें हमें अपने दिमाग को अपने आस-पास की चीजों के बारे में देखने और सूचित करने की अनुमति देती हैं. कई बार हमारे दिमाग और आंखों के बीच गलत कम्युनिकेट हो जाता है. कई बार हमारा दिमाग यह नहीं समझ पाता कि आंखें क्या कहना चाह रही हैं. मस्तिष्क और आंखें जटिल भाषा में नहीं बातचीत करते हैं. उदाहरण के लिए, अगर मेरे पास टेबल पर एक सेब रखा है, तो बस सेब को देखकर, मेरा दिमाग मुझे बताएगा कि सेब पका है या नहीं, सेब मुझसे कितनी दूर है और कितना बड़ा या छोटा है. एक ऑप्टिकल इल्यूजन तब होता है जब आंखों और मस्तिष्क के बीच कम्युनिकेशन मिक्स हो जाता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news