Optical Illusion: इस तस्वीर में छिपे हुए हैं कितने गिलहरी? सिर्फ 1% लोगों ने दिया सही जवाब, आप भी ढूंढे
Advertisement

Optical Illusion: इस तस्वीर में छिपे हुए हैं कितने गिलहरी? सिर्फ 1% लोगों ने दिया सही जवाब, आप भी ढूंढे

Optical Illusion Spot: इस ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) का सबसे कठिन हिस्सा पक्षियों के बीच सभी गिलहरियों को पहचानना और गिनना है. तस्वीर ने हजारों लोगों को अपना सिर खुजलाने पर मजबूर कर दिया. लोग पेड़ पर गिलहरियों की संख्या गिनने की कोशिश कर रहे हैं.

 

Optical Illusion: इस तस्वीर में छिपे हुए हैं कितने गिलहरी? सिर्फ 1% लोगों ने दिया सही जवाब, आप भी ढूंढे

Optical Illusion IQ Test: आपने कई प्रकार के ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) देखे होंगे, लेकिन कुछ ऐसी तस्वीरें होती हैं जिन्हें देखकर सिर चकरा जाए. ऑप्टिकल इल्यूजन किसी भी ऑब्जेक्ट या आर्ट के जरिए लोगों के दिमाग को उलझाने में सक्षम होता है. कन्फ्यूज करने वाली तस्वीर लोगों के मस्तिष्क को चुनौती देता है. स्टडी से पता चलता है कि ऑप्टिकल इल्यूजन भी मनोविश्लेषण के क्षेत्र का एक हिस्सा है जो इस बात पर प्रकाश डालता है कि आप चीजों को कैसे देखते हैं. ऐसा ही एक शानदार उदाहरण इस वायरल तस्वीर में देखा जा सकता है, जहां पेड़ों और उसकी शाखाओं पर पक्षी और गिलहरी बैठे हैं.

आपको इस आर्ट में कितनी गिलहरियां नजर आईं?

वायरल होने वाली तस्वीर बच्चों के लिए एक मुश्किल पहेली के रूप में Gergely Dudás उर्फ Dudolf द्वारा बनाई गई थी. इस ऑप्टिकल इल्यूजन के निर्माता ने कुछ गिलहरी के साथ पक्षियों को भी बनाया और फिर लोगों को कन्फ्यूज करने के लिए अजीबोगरीब आर्ट का रूप दिया. यह तस्वीर सभी गिलहरियों को खोजने के लिए दर्शकों को चुनौती देता है. इस ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) का सबसे कठिन हिस्सा पक्षियों के बीच सभी गिलहरियों को पहचानना और गिनना है. तस्वीर ने हजारों लोगों को अपना सिर खुजलाने पर मजबूर कर दिया. लोग पेड़ पर गिलहरियों की संख्या गिनने की कोशिश कर रहे हैं.

लोग खोजते वक्त सिर खुजलाने पर मजबूर

यह ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज आपके आईक्यू का टेस्ट करने का एक और मजेदार तरीका है. हालांकि, एक वास्तविक IQ टेस्ट लेना आपके IQ लेवल को जानने का एक अच्छा तरीका है. इस ऑप्टिकल इल्यूजन ड्राइंग पर करीब से नजर डालें. पहेली में छिपी हुई कुल 24 गिलहरियां हैं. पेड़ पर सभी गिलहरियों को ढूंढना बहुत मुश्किल लग सकता है क्योंकि वे पक्षी के चेहरे से भ्रमित हो सकते हैं. दर्शकों की सहूलियत के लिए इस इल्यूजन को बनाने वाले ने भी जवाब दिया और 24 गिलहरियों को पेड़ पर अंकित कर दिया. अध्ययनों से पता चलता है कि जितना अधिक आप कठिन पहेलियों के साथ अपने मस्तिष्क का व्यायाम करते हैं, आप उतने ही अधिक स्मार्ट होते जाते हैं.

fallback

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news