Viral Image: शख्स के हाथ की अंगुलियों से नाखून हुए गायब, आखिर किस वजह से हुआ ऐसा
Advertisement

Viral Image: शख्स के हाथ की अंगुलियों से नाखून हुए गायब, आखिर किस वजह से हुआ ऐसा

Anonychia congenita: सोशल मीडिया पर आपको अक्सर ऐसी चीजें देखने को मिल जाएंगी या फिर आप जब भी गूगल पर ऐसी अजीबोगरीब चीजों के बारे में खोजेंगे तो कुछ न कुछ उम्मीद से बढ़कर देखने को मिला. कुछ ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जिसमें एक शख्स के हाथ में नाखून ही गायब है.

 

Viral Image: शख्स के हाथ की अंगुलियों से नाखून हुए गायब, आखिर किस वजह से हुआ ऐसा

What Is Anonychia congenita: दुनिया कई सारी चौंकाने वाले घटनाओं से भरा पड़ा हुआ, जैसे ही हमें अजीबोगरीब चीजों के बारे में पता चलता है तो हम हैरान रह जाते हैं. हम इंसानों के शरीर में कई बार ऐसे बदलाव देखने को मिलते हैं जिसके बारे में पहले पता नहीं होता, लेकिन जब उसके बारे रिसर्च किया जाता है तो मालूम पड़ता है कि आखिर वह कैसे संभव हुआ. सोशल मीडिया पर आपको अक्सर ऐसी चीजें देखने को मिल जाएंगी या फिर आप जब भी गूगल पर ऐसी अजीबोगरीब चीजों के बारे में खोजेंगे तो कुछ न कुछ उम्मीद से बढ़कर देखने को मिला. कुछ ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जिसमें एक शख्स के हाथ में नाखून ही गायब है. जी हां, अंगुलियों के आगे के हिस्सों पर स्किन हैं.

आखिर कैसे हाथ के नाखून दिखे गायब

रेडिट पर हाल ही में वायरल हुई एक तस्वीर ने लोगों को हैरानी में डाल दिया. एनोनीचिया कोजेनिटा (Anonychia Congenita) नाम की अज्ञात बीमारी ने लोगों की आंखें खोल दी. तस्वीर बिना नाखूनों वाले हाथ को दिखलाता है जो बेहद ही अजीबोगरीब दिखाई दे रहा है. यह एक सीजीआई एनीमेशन जैसा दिखता है. Anonychia congenita किसी व्यक्ति के नाखूनों और पैर की उंगलियों को प्रभावित करती है. इस समस्या से जूझने वाले लोग अपनी उंगलियों या पैर की उंगलियों के बिना पैदा होते हैं और जीवन भर नाखून नहीं बढ़ते. पूरे जीवन में कभी भी अंगुलियों पर नाखून नहीं आते.

 

 

नाखून की इस स्थिति पर लोगों ने कैसी प्रतिक्रिया दी?

रेडिट पर लोग इस तस्वीर को देखकर चौंक गए थे लेकिन कई लोग इस तरह की स्थिति से उत्पन्न होने वाले व्यावहारिक मुद्दों के बारे में अधिक चिंतित थे. कमेंट करने वालों ने यह भी चर्चा की कि कैसे नाखूनों के बिना जीवन अधिक कठिन होगा. क्या होगा अगर आपको अपनी पीठ को खरोंचने की जरूरत है? नाखूनों के बिना वह कैसे कुछ चीजों में खुद को सेक्रीफाई करते हैं. कुछ लोगों ने यह भी सोचा कि अगर दरवाजे से टकराते वक्त पैर के नाखून न हों तो दरवाजे से टकराने से ज्यादा चोट लगेगी. लोगों ने कई तरह की बातों को कमेंट बॉक्स में साझा की. हालांकि, लोग इस गंभीर बीमारी के बारे में जानने के लिए बेहद उत्सुक दिखे.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news