दुनिया में एक ऐसी जगह जहां सीट बेल्ट पहनने पर लगता है जुर्माना! जानें क्या है वजह
Advertisement
trendingNow11299245

दुनिया में एक ऐसी जगह जहां सीट बेल्ट पहनने पर लगता है जुर्माना! जानें क्या है वजह

Knowledge News: अगर आप गाड़ी चलाते वक्त सीट बेल्ट नहीं लगाते तो चालान भी कट सकता है, लेकिन दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां पर सीट बेल्ट पहनने पर जुर्माना लगता है.

 

दुनिया में एक ऐसी जगह जहां सीट बेल्ट पहनने पर लगता है जुर्माना! जानें क्या है वजह

Wearing Seatbelt Is Illegal: जब भी आप शुरुआत में गाड़ी में सफर करते हैं तो सभी नियमों को फॉलो करने सलाह दी जाती है. यदि आप चार पहिया वाहन में घूमने के लिए जा रहे हैं तो सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य होता है. यह कायदे-कानून सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हैं. अगर आप गाड़ी चलाते वक्त सीट बेल्ट नहीं लगाते तो चालान भी कट सकता है, लेकिन दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां पर सीट बेल्ट पहनने पर जुर्माना लगता है. क्या आपने कभी पहाड़ों पर यात्रा की है? अगर की है तो आपको मालूम होगा कि बर्फीली इलाके में पहिया फिसलता रहता है, लेकिन स्थानीय लोगों को सड़क पर यात्रा करने में कोई समस्या नहीं होती.

गाड़ी चलाते समय सीटबेल्ट पहनना गैरकानूनी

यूरोप के एस्टोनिया में एक सड़क काफी अजीबोगरीब है और उस पर गाड़ी चलाते समय सीटबेल्ट पहनना गैरकानूनी है. बाल्टिक सागर (Baltic Sea) के पार, एस्टोनियाई तट को हिइमाआ द्वीप (Island of Hiiumaa) से जोड़ने वाली सड़क पूरी तरह से जमी हुई है. यूरोप की सबसे लंबी बर्फ वाली इस सड़क में बहुत ही असामान्य नियम हैं, जिसमें सीटबेल्ट पर प्रतिबंध भी शामिल है. सीट बेल्ट पहनने के लिए एक अवैध स्थिति को इंगित करने का कारण यह है कि जमे हुए सड़क पर, ऐसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है जहां वाहन के यात्रियों को तेजी से और अप्रत्याशित तरीके से बाहर निकलना पड़ सकता है. ऐसे में यात्रियों को अपनी सीटबेल्ट हटानी पड़ती है.

सूर्यास्त के बाद जमी हुई सड़क पर गाड़ी नहीं चलाना

अन्य नियमों में सूर्यास्त के बाद जमी हुई सड़क पर गाड़ी नहीं चलाना और 2.5 टन से अधिक वाहन चलाने से बचना शामिल है. इसके अलावा, स्पीड लिमिट के बजाय जैसा कि एक सामान्य सड़क पर पाया जाता है, बाल्टिक सागर के ऊपर बर्फीली सड़क में एक स्पीड विंडो होती है. सड़क में प्रवेश करने पर एक व्यक्ति को 25 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वाहन चलाना पड़ता है. सीमा का पालन नहीं करने से कथित तौर पर कंपन उत्पन्न हो सकता है जो बर्फ को तोड़ सकता है. हालांकि नए लोगों को इस सड़क पर यात्रा करने से डर लग सकता है, क्योंकि ऐसा लगता है कि बर्फ किसी भी समय टूट सकती है. स्थानीय लोगों को सड़क पर यात्रा करने में कोई समस्या नहीं है. ऐसा इसलिए है क्योंकि बर्फ पर यात्रा करना एस्टोनियाई संस्कृति का हिस्सा रहा है.

एस्टोनिया में ऐसी कुल छह सड़कें

आस-पास के क्षेत्र के लोग बर्फ से चलने वाले मौसम की प्रतीक्षा कर रहे हैं क्योंकि यह उन्हें एक सस्ता विकल्प प्रदान करता है. गर्मियों के दौरान, जब बाल्टिक समुद्री जल सतह पर फिर से प्रकट होता है, तो स्थानीय लोगों को वाहन से ले जाने के लिए भारी शुल्क देना पड़ता है. हर साल, सैकड़ों की संख्या में यात्री सड़क पर ड्राइव करते हैं, जब बर्फ का भार सहन करने के लिए पर्याप्त कठोर हो जाता है. विजिटर्स यहां से मार्च तक ही जाते हैं, भले ही बर्फ की मोटाई आधा मीटर हो. एस्टोनिया में ऐसी कुल छह सड़कें हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news