Kiss Day: इन देशों में 'किस' पर हैं कड़े नियम, जाना पड़ेगा जेल! लिस्ट में भारत का नाम भी शामिल
Advertisement

Kiss Day: इन देशों में 'किस' पर हैं कड़े नियम, जाना पड़ेगा जेल! लिस्ट में भारत का नाम भी शामिल

Happy Kiss Day: किस डे (KISS Day) आज 13 फरवरी को कई देशों में मनाया जा रहा है. लेकिन कई देश ऐसे भी हैं, जहां खुलेआम सार्वजनिक जगहों पर किस करने पर आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है.

Kiss Day: इन देशों में 'किस' पर हैं कड़े नियम, जाना पड़ेगा जेल! लिस्ट में भारत का नाम भी शामिल

Valentine Week: वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) चल रहा है और आज 13 फरवरी को किस डे (Kiss Day) है. दुनियाभर के कई देशो में लोग किस डे सेलिब्रेट कर रहे हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कई देश ऐसे भी हैं, जहां आप अगर खुलेआम किस करते हैं तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. खास बात ये है कि इस लिस्ट में भारत का नाम भी शामिल है. भारत में ऐसा करने वाले पर आईपीसी की धारा 294 के तहत कार्रवाई होती है और इसमें आरोपी के जेल में जाने का प्रावधान भी है. कई ऐसे देश हैं जहां अगर किसी ने खुलेआम हरकत करने की कोशिश की तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई हो सकती है. आइए Kiss पर सजा देने वाले इन देशों और इनके नियमों के बारे में जान लेते हैं.

खाड़ी देशों में है ये नियम

बता दें कि खाड़ी देशों में किस और शादी से पहले संबंध रखने तक को लेकर कई कानून हैं. अगर किस करते हुए यहां आपको पुलिस पकड़ती है तो जुर्माना लगाती है. इसके अलावा वह जेल में भी डाल सकती है. खुलेआम पार्टनर से गले मिलने पर भी पुलिस पकड़ सकती है. हनीमून कपल भी यहां जाने के बारे कम ही सोचते हैं.

भारत में भी है पाबंदी

भारत में भी सार्वजनिक जगहों पर किस आदि करने पर पाबंदी है. अगर आप ऐसा करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको सजा हो सकती है. आईपीसी की धारा 294 के तहत आप पर केस हो सकता है. पुलिस आपको पकड़ सकती है.

यहां पब्लिक प्लेस पर Kiss की मनाही

इसके अलावा, मुस्लिमों की बड़ी आबादी वाले देश इंडोनेशिया में भी इसका कड़ाई से पालन होता है. यहां भी पब्लिक प्लेस पर किस आदि करना बैन है. ऐसा करने पर जेल की हवा खानी पड़ सकती है. इसके अलावा आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है.

जापान एक ऐसा देश है जो अपने कल्चर का बहुत सम्मान करता है. यहां भी खुलेआम सार्वजनिक स्थान पर किस करना भारी पड़ सकता है. इसके लिए जुर्माना चुकाना पड़ सकता है. जापान घूमने जाने वाले सैलानियों को ये बात ध्यान में रखनी चाहिए.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news