Prince Charles: एलिजाबेथ के बाद ब्रिटेन के नए राजा को मिलेंगी क्या-क्या शक्तियां? जानिए किंग के बारे में सबकुछ
Advertisement
trendingNow11347022

Prince Charles: एलिजाबेथ के बाद ब्रिटेन के नए राजा को मिलेंगी क्या-क्या शक्तियां? जानिए किंग के बारे में सबकुछ

Queen Elizabeth II: 73 वर्ष के प्रिंस चार्ल्स महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद राजगद्दी (Throne) को संभालेंगे. इनके राजा बनने के बाद प्रिंस विलियम यानी इनके बड़े बेटे की वेल्स (Wales) के राजकुमार के पद पर नियुक्ति होगी. 

Prince Charles: एलिजाबेथ के बाद ब्रिटेन के नए राजा को मिलेंगी क्या-क्या शक्तियां? जानिए किंग के बारे में सबकुछ

Powers Of Prince Charles: प्रिंस फिलिप और एलिजाबेथ द्वितीय के बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स उर्फ चार्ल्स फिलिप आर्थर जॉर्ज ब्रिटेन (Britain) के नए राजा हैं. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन (Death) कई लोगों के लिए काफी चौंकाने वाली खबर थी. सभी जानते हैं कि एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के पास कई पावर्स थीं. अब सवाल ये है कि ब्रिटेन के नए महाराजा को क्या-क्या शक्तियां मिलेंगी. आइए जानते हैं...

उतार-चढ़ाव भरी जिंदगी

1981 में प्रिंस चार्ल्स ने लेडी डायना स्पेंसर (Lady Diana Spencer) से शादी की थी. दोनों ने प्रिंस विलियम और हैरी को जन्म दिया. 1997 में कार हादसे (Car Accident) के दौरान हुई प्रिंसेस ऑफ वेल्स डायना की मौत ने लोगों के मन में शाही परिवार (Royal Family) के लिए कई सवाल भी उठाए थे. प्रिंस चार्ल्स की जिंदगी भी काफी उतार-चढ़ाव से भरी हुई रही है. 

ब्रिटेन के नए राजा

आपको बता दें कि किंग चार्ल्स ब्रिटेन के अलावा 14 कॉमनवेल्थ देशों (Commonwealth Countries) के राजा होंगे. सरकार की नियुक्ति को लेकर शक्तियों समेत दूसरे देशों के मेहमान राष्ट्राध्यक्षों (Heads Of State) की मेजबानी तक, किंग चार्ल्स के पास कई शक्तियां रहेंगी. महारानी के निधन के बाद ब्रिटेन की जनता समेत कई देशों की नजरें यहां की राजनीति (Politics) पर बनी हुई है. 

महारानी की मौत के बाद बने उत्तराधिकारी

प्रिंस चार्ल्स ने 1971 में ग्रैजुएशन (Graduation) की डिग्री हासिल की. यहां उन्होंने मानव विज्ञान, आर्कियोलॉजी और इतिहास की पढ़ाई की. 1975 में विश्वविद्यालय की परंपरा के अनुसार किंग को कैम्ब्रिज से कला में ग्रैजुएशन की डिग्री से सम्मानित किया गया था. प्रिंस चार्ल्स ने वेल्स भाषा और वेल्स (Wales) इतिहास की पढ़ाई भी की. महारानी के बाद प्रिंस चार्ल्स ही राजगद्दी के पहले उत्तराधिकारी हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news